महापौर नवीन जैन ने कहा- हर घर की छत पर सोलर पैनल और सामने पौधा

महापौर नवीन जैन ने कहा- हर घर की छत पर सोलर पैनल और सामने पौधा

HEALTH POLITICS REGIONAL

भाजपा पार्षद दल की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय

मानसून में रेन वाटर हार्वेस्टिंग अभियान भी चलेगा

Agra (Uttar Pradesh, India) फतेहाबाद रोड स्थित होटल अशीष पैलेस में भाजपा पार्षद दल की बैठक  में कई निर्णय लिए गए। इस बैठक में आगरा नगर निगम को स्वावलंबी बनाने, कोरोना से बचाव हेतु जन जागरूकता अभियान चलाने और विभिन्न प्रकल्पों के द्वारा ताजनगरी को स्वच्छ सुंदर बनाने के साथ-साथ ऐसी योजनाओं पर विचार किया गया। इनमें रुचि रखने वाले लोग सामाजिक और आर्थिक तौर पर स्वयं को मजबूत बना सकें। साथ ही पार्टी संगठन के अनुशासन और अन्य क्रियाकलापों पर भी चर्चा की गई।

बैठक की शुरुआत में महापौर नवीन जैन ने आगरा नगर निगम की वर्तमान आर्थिक स्थिति सभी के सामने रखी और नगर निगम को स्वावलंबी बनाने के लिए आय के अन्य संसाधन जुटाने पर सभी पार्षदों से सुझाव मांगे। इस पर कई पार्षदों ने नगर निगम की आय बढ़ाने और अन्य वित्तीय संसाधनों को जुटाने पर अपने अपने सुझाव रखे। पार्षदों द्वारा रखे गए सुझावों में वास्तव में कुछ ऐसे सुझाव थे जो न केवल शहर के हित में है बल्कि नगर निगम की आय बढ़ाने में भी मददगार साबित होंगे। इसके बाद महापौर नवीन जैन ने भी आगरा नगर निगम के वित्तीय संसाधन बढ़ाने और शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाए जाने की दिशा में अपने सुझाव सभी के सामने रखें। सभी सुझावों पर चर्चा करने के बाद महापौर नवीन जैन द्वारा कई ऐसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर काम करने का निर्णय लिया गया जिससे न केवल शहर और पर्यावरण की सुंदरता बढ़ेगी बल्कि इन बिंदुओं पर काम होने के बाद भविष्य में आगरा नगर निगम द्वारा किए जाने वाले अनावश्यक खर्चों में कटौती भी आएगी।

कोई नया कर नहीं लगेगा

जिस तरह आगरा नगर निगम में हुई कार्यकारिणी की बैठक में महापौर नवीन जैन ने कोरोना संक्रमण काल से प्रभावित शहरवासियों के हित में हाउस और कॉरपोरेट टैक्स बढ़ाने के प्रस्ताव को स्थगित कर दिया था, उसी तरह इस बैठक में किसी भी तरह के नए कर को लागू नहीं करने का निर्णय लिया गया।

हर घर में ट्री गार्ड के पौधारोपण

ग्रीन आगरा बनाने के लिए सभी पार्षद अपने अपने क्षेत्र में वृक्षारोपण अभियान चलाकर प्रत्येक घर के बाहर ट्री गार्ड के साथ एक पौधा का रोपण करवाएंगे। महापौर ने बताया कि पौधारोपण का यह अभियान बिना किसी सरकारी सहयोग से चलेगा ताकि पूरे प्रदेश में यह संदेश जाए कि आगरा नगर निगम के पार्षद ना केवल शहर के विकास के लिए बल्कि पर्यावरण के लिए भी एकजुट होकर काम करते हैं। महापौर नवीन जैन ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान ताज नगरी की आबोहवा सुधरी है, अब यह हमारी जिम्मेदारी है कि इस पर्यावरण और हवा को ऐसे ही शुद्ध बनाए रखना है। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा हमें ट्री गार्ड के साथ पौधारोपण करना होगा।

हर घर की छत पर सोलर पैनल

महापौर नवीन जैन ने सभी पार्षदों को यह जिम्मेदारी दी कि शहर वासियों को हमें वैकल्पिक ऊर्जा के प्रति जागरूक बनाना है और इसके लिए ज्यादा से ज्यादा घरों की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए शहरवासियों को प्रेरित करें। एक अभियान चलाकर शहरवासियों को केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा सोलर पैनल लगाये जाने में सब्सिडी की सुविधा और इससे होने वाली आय की जानकारी दी जाए।

आकाश का पानी पाताल में

अगले कुछ दिनों में आ रहे मानसून को देखते हुए महापौर में सभी पार्षदों को अपने-अपने क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा रेन वाटर हार्वेस्टिंग लगवाने पर जोर दिया। महापौर ने कहा कि इसके लिए शहर के संभ्रांत नागरिकों और सामाजिक संस्थाओं का सहयोग लेकर रेन वाटर हार्वेस्टिंग लगवाने का प्रयास करें ताकि हम बारिश के पानी को व्यर्थ ना जाने दें और उसका सदुपयोग कर सकें।

निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर जोर

महापौर ने सभी पार्षदों को निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर ध्यान देने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा कराए जाने वाले निर्माण कार्य में लगने वाला पैसा जनता द्वारा चुकाया गया टैक्स के रूप में होता है। क्योंकि आप एक पार्षद हैं और जनता द्वारा आप को चुना गया है, उनके द्वारा दिए गए पैसे का दुरुपयोग ना हो इसका ध्यान रखना आपकी जिम्मेदारी है। महापौर ने सभी पार्षदों को जिम्मेदारी दी कि आप अपने वार्ड में रिटायर्ड इंजीनियर के नेतृत्व में एक कमेटी बना लें ताकि जब भी आपके क्षेत्र में नगर निगम द्वारा निर्माण कार्य किया जाए तो वह कमेटी कार्य की गुणवत्ता को जांच सके।

कोरोना से बचाव को लेकर जन जागरूकता अभियान

महापौर नवीन जैन ने कहा कि अनलॉक वन लागू हो जाने के बाद अब कोरोना का खतरा पहले से ज्यादा बढ़ गया है लेकिन हमें डरने की जरूरत नहीं है यदि हम कुछ सावधानियां बरतें तो। सभी पार्षदों से महापौर ने अपील की अपने अपने वार्ड में कोरोना से बचाव के लिए जन जागरूकता अभियान चलाएं और शहर वासियों को कोरोना से बचाव के लिए जारी की गई गाइडलाइंस और सावधानियों का प्रचार प्रसार करें जिससे लोग जागरूक हों और आगरा शहर से कोरोना का संक्रमण खत्म हो सके।

जनहित के कार्य करें

इसके बाद भाजपा महानगर अध्यक्ष भानु महाजन अपना संबोधन दिया। उन्होंने सभी पार्षदों द्वारा शहर हित में किए जा रहे कार्य प्रयासों की प्रशंसा की और नगर निगम के वित्तीय संसाधन जुटाने के साथ-साथ शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए दिए गए सुझावों का भी स्वागत किया। महानगर अध्यक्ष ने सभी पार्षदों को समझाया कि वह अपने अपने क्षेत्र के जनप्रतिनिधि होने के साथ-साथ संगठन के कार्यकर्ता भी हैं। अनुशासन हमारे संगठन को दूसरे संगठनों से अलग बनाता है, इसलिए हम सभी को सभी भेदभाव को दूर कर जनहित और शहर हित के लिए काम करना चाहिए और पार्टी हाईकमान से जो निर्देश हमें मिलते हैं उन पर तत्परता से काम करने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए।

शहीद जवानों को श्रद्धांजलि

बैठक के अंत में भारत और चीन सीमा पर जवान घाटी में हुए हमले में शहीद हुए जवानों को दो मिनट का मौन व्रत रख सभी ने अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। बैठक में पार्षद दल के उप नेता मोहन सिंह लोधी, सचेतक प्रकाश केसवानी सहित समस्त भाजपा पार्षद दल के अन्य पदाधिकारी, समस्य पार्षद और मनोनीत पार्षद मौजूद रहे।

1 thought on “महापौर नवीन जैन ने कहा- हर घर की छत पर सोलर पैनल और सामने पौधा

  1. Pingback: News: Breaking News, National news,Sports News, Business News and Political News | livestory time

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *