Coronavirus गमछा, साफी, रूमाल बांधा तो 500 रुपये का जुर्माना

Coronavirus गमछा, साफी, रूमाल बांधा तो 500 रुपये का जुर्माना

REGIONAL

Mathura (Uttar Pradeh, India) मथुरा में कोरोना संक्रमण के बढते मामलों के बीच सख्ती और बढ़ा दी गई है। बिना मास्क पहने बाहर निकले तो अब 500 रुपये का जुर्माना भरना होगा। शनिवार को प्रदेशभर के साथ कान्हा की नगरी में दो दिन तीन रात के लॉकडाउन के दौरान सख्ती बरती जा रही है। इस दौरान बिना काम के बाहर निकले लोगों पर सख्ती बरती गई। हर तिराहे, चौराहे, नुक्कड पर पुलिस पिकेट तैनात रहीं। आने जाने वालों से बाहर निकलने का कारण पूछा गया। जिन लोगों ने मास्क नहीं लगा रखा था उनके उपर 500 रूपये का जुर्माना ठोका गया। हर किसी को मास्क बांधना है, गमछा, साफी या रूमाल नहीं। हालांकि शुक्रवार की शाम को ही पुलिस ने गाडियों पर लगे माईक से यह मुनादी  कर दी थी कि रात दस बजे से लॉकडाउन वाले प्रतिबंध लागू कर दिये जाएंगे। इन का कडाई से पालन किया जाएगा। दो दिन तक लोग घरों में रहें और बेहद जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें।

प्रभावी रूप से लागू होगा

10 जुलाई की रात 10 बजे से लागू यह लॉकडाउन 13 जुलाई की प्रातः 5 बजे तक किए जाने के आदेश शासन के द्वारा दिए गए हैं। इसके अंतर्गत शनिवार को लॉकडाउन के पहले दिन मथुरा जिले के पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा जनपद के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर लॉकडाउन को प्रभावी रूप से लागू किए जाने के निर्देश दिए गए।

दौरा किया
लॉक डॉउन का पालन कराने के लिए शनिवार की सुबह शहर का जायजा लेने सिटी मजिस्ट्रेट मनोज कुमार सिंह और एसपी सिटी उदय शंकर सिंह ने भारी पुलिस बल के साथ होली गेट, डीग गेट, सदर बाजार जनरल गंज, भरतपुर गेट आदि क्षेत्रों का दौरा किया। उन्होंने माइक पर अनावश्यक रूप से घूम रहे लोगों को आगाह करते हुए कहा कि लाकडाउन के नियमों का पालन करें नियमों का पालन न करने पर सिटी मजिस्ट्रेट ने लोगों को चेतावनी दी और कहा कि अनावश्यक बाहर घूमने पर और मास्क न लगाने पर जुर्माना लगाया जाएगा।

नोडल अधिकारी ने लिया शहर का जायजा
इस दौरान शासन के दूत के रूप में नोडल अधिकारी मयूर माहेश्वरी ने भी शहरी क्षेत्र में भ्रमण कर क्षेत्रीय व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। इस मौके पर जिलाधिकारी सर्वज्ञ राम मिश्र और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. गौरव ग्रोवर सहित तमाम पुलिस प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। लॉक डाउन की व्यवस्थाओं का जायजा लिए जाने के दौरान शहर के हृदय क्षेत्र होली गेट पहुंचे अधिकारियों ने लॉकडाउन की व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी दी।

रेलवे यात्रियों को बसों से किया रवाना
दो दिन के लॉकडाउन के दौरान यूपी  रोडवेज की बसों का संचालन पूरी तरह से बंद है। ऐसे में ट्रेनों से पहुंच रहे यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए रोडवेज की बसों का संचालन किया गया। इसके लिए आवश्यक्ता के हिसाब से रोडवेज बसों को मथुरा जंक्शन और छावनी रेलवे स्टेशानों पर लगाया गया।



सरकारी कार्यालय बंद
इस दो दिन के अभियान में दो बातें महत्वपूर्ण हैं, महीने का दूसरा शनिवार और रविवार का दिन होने के चलते सभी सरकारी कार्यालय बंद हैं। सरकार के दिशा निर्देशों का पालन कराया जा रहा है।
-सर्वज्ञराम मिश्र, जिलाधिकारी मथुरा

चालान राशि 500 रुपये की
अधीनस्थ अधिकारियों को दिर्नेश दिये गये हैं। जगह जगह पिकेट लगाई गयी है। फायरबिग्रेड द्वारा शहर को सेनेटाइज किया जा रहा है। अनावश्यक घूमने वालों पर कार्यवाही की जा रही है। मास्क नहीं पहनने पर चालान राशि बढा कर 500 रूपये कर दी गई है। जो भी व्यक्ति मास्क के बिना घूमता पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्यवाही होगी।
-डा.गौरव ग्रोवर, एसएसपी मथुरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *