महिलाओं में आयरन की कमी होने पर दिखाई देने लग जाते हैं ये लक्षण…

महिलाओं में आयरन की कमी होने पर दिखाई देने लग जाते हैं ये लक्षण…

HEALTH

 

महिलाओं में आयरन की कमी कई कारणों से होती है। डाइट में आयरन का कम सेवन करने से या पीरियड के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग होने से महिलाओं की बॉडी में आयरन की कमी होने लगती है। बॉडी में आयरन की कमी होने पर ऊतकों तक ऑक्सीजन की सप्लाइ कम हो जाती है जो सेहत के लिए गंभीर स्थिति हो सकती है। आयरन की कमी होने पर बॉडी में उसके लक्षण दिखना शुरू हो जाते हैं।

डॉक्टरों के मुताबिक आयरन हमारी बॉडी के लिए एक ऐसा जरूरी पोषक तत्व है जिसकी जरूरत हमारी बॉडी को कई तरह से होती है। बॉडी में आयरन की कमी ज्यादा होने से एनीमिया की बीमारी हो सकती है। बॉडी में खून की कमी होने पर उसके लक्षण दिखना शुरू हो जाते हैं। अगर समय पर लक्षणों की पहचान कर ली जाए तो आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है। कुछ फूड्स का सेवन करके आसानी से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि बॉडी में आयरन की कमी के लक्षणों की पहचान कैसे करें।

बॉडी में कमजोरी होना

बॉडी में आयरन की कमी होने पर बॉडी में कमजोरी होने लगती है। आयरन की कमी होने से हीमोग्लोबिन कम होने लगता है और बॉडी में खून की कमी होने लगती है। बॉडी में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए आयरन जरूरी है। आयरन की कमी एनीमिया जैसी बीमारी का कारण बनती है। बॉडी में आयरन की कमी होने पर मरीज को ज्यादा थकान रहती है।

स्किन का पीला पड़ना

स्किन की रंगत में बदलाव भी बॉडी में आयरन की कमी का संकेत देता है। स्किन में पीलापन नजर आने लगे तो समझ जाइए कि बॉडी में आयरन की कमी होने लगी है। शरीर में खून की कमी होने पर स्किन के साथ ही नाखून भी पीले पड़ने लगते हैं।

चेस्ट पैन और सांस लेने में दिक्कत होना

बॉडी में आयरन की कमी होने पर सांस लेने में दिक्कत होती है और सीने में दर्द की भी शिकायत होती है। बॉडी में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने पर सभी मसल्स और टिश्यूज तक ऑक्सीजन कम पहुंचती है जिसके कारण सांस लेने में दिक्कत होती है और सीने में दर्द की शिकायत होती है।

सिर दर्द होना

बॉडी में आयरन की कमी होने पर सिर दर्द की भी परेशानी होने लगती है। डोपामाइन फ़ंक्शन और एस्ट्रोजन के स्तर के बीच संबंध के कारण सिर दर्द की परेशानी हो सकती है।

हाथ पैरों का ठंडा पड़ना

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक जिन लोगों की बॉडी में आयरन की कमी होती है उसके संकेत हाथ-पैरों पर भी दिखने लगते हैं। आयरन की कमी होने से गर्मी में भी हाथ-पैर ठंडे रहते हैं।

Dr. Bhanu Pratap Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *