एलन मस्क ने कुछ समय के लिए बंद किए ट्विटर के दफ़्तर

एलन मस्क ने कुछ समय के लिए बंद किए ट्विटर के दफ़्तर

BUSINESS

 

ट्विटर ने अपने कर्मचारियों को बताया है कि वह अपने दफ़्तरों को तत्काल प्रभाव से कुछ समय के लिए बंद करने जा रहा है. ट्विटर की ओर से भेजे गए इस मैसेज़ में एलन मस्क ने दफ़्तरों को 21 नवंबर से दोबारा खोले जाने की जानकारी दी है.

हालांकि, कंपनी ने अब तक ये नहीं बताया है कि उसने ये कदम क्यों उठाया है. ये सूचना उन ख़बरों के बीच आई है जिनमें दावा किया जा रहा है कि ट्विटर के कई कर्मचारी नौकरी छोड़ने जा रहे हैं.

ट्विटर कर्मचारी ये फ़ैसला एलन मस्क की उस ईमेल के बाद कर रहे हैं जिसमें कर्मचारियों से लंबी अवधि तक मेहनत से काम करने या नौकरी छोड़ने में से किसी एक विकल्प का चुनाव करने के लिए कहा गया था.

इस मैसेज़ में ये भी लिखा है- “कृपया कंपनी की नीति का पालन करते हुए सोशल मीडिया, मीडिया या किसी अन्य से कंपनी की गुप्त जानकारियों से जुड़ी बातचीत करने से बचते रहें.”

ट्विटर ने इस मामले में किसी तरह की कोई टिप्‍पणी करने से भी इंकार कर दिया है.

एलन मस्क ने इसी हफ़्ते ट्विटर के कर्मचारियों से कहा था कि उन्हें लंबी अवधि तक मेहनत से काम करने के लिए समर्पित होना होगा या कंपनी छोड़कर जाना होगा.

वॉशिंगटन पोस्ट ने भी इस मुद्दे पर प्रकाशित ख़बर में बताया था कि ट्विटर ने अपने कर्मचारियों से मेहनत करने का संकल्प लेने के लिए कहा है.

ये संकल्प लेने वाले कंपनी में काम करते रह सकते हैं और ऐसा नहीं करने वालों को तीन महीने का सेवरेंस पैकेज़ लेकर नौकरी छोड़नी होगी.

कंपनी ने इसी महीने की शुरुआत में ये भी कहा था कि वह अपने पचास फीसद कर्मचारियों को निकाल रही है.
ट्विटर के ऑफ़िस बंद किए जाने की ख़बर आने से पहले कई ट्विटर कर्मचारियों के नौकरी छोड़ने की ख़बरें आ रही हैं.

ट्विटर कर्मचारी सोशल मीडिया पर क्या लिख रहे हैं

अपनी नौकरी से इस्तीफ़ा देने वाले ट्विटर के कर्मचारी #LoveWhereYouWorked के हैशटेग से ट्वीट कर रहे हैं. साथ ही सेल्यूट करने वाली इमोजी भी डाल रहे हैं.
ट्विटर के एक पूर्व कर्मचारी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया, “मुझे लगता है जब तक ये अफ़रा तफ़री ख़त्म होती है, तब तक ट्विटर में दो हज़ार से भी कम कर्मचारी बचेंगे.”

इस कर्मचारी की टीम के हर सदस्य की नौकरी ले ली गई है. कर्मचारी के अनुसार, “हमारी टीम के मैनेजर और उसके मैनेजर को भी टर्मिनेट कर दिया गया है. तो सारी टीम ही ग़ायब हो गई है.”

जब एलन मस्क ने ट्विटर को अपने नियंत्रण में लिया था उस वक़्त कंपनी में आठ हज़ार लोग काम करते थे. कंपनी में हज़ारों लोग कॉन्ट्रेक्ट पर काम करते थे. इनमें अधिकतर को नौकरी से निकाल दिया गया है.

एक अन्य पूर्व कर्मचारी ने बताया कि उन्होंने अपनी मर्ज़ी से कंपनी छोड़ दी है. कर्मचारी ने बताया, “मैं एक ऐसे व्यक्ति के लिए काम नहीं करना चाहता था जो हमें ईमेल पर धमकाए. जहां तक काम के घंटों की बात है तो मैं पहले ही 60-70 घंटे काम कर ही रहा था. एलन मस्क इस समय दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

पिछले महीने ट्विटर को ख़रीदने के बाद वे कंपनी के सीईओ बन गए थे. उन्होंने $44 बिलियन डॉलर में कंपनी को ख़रीदा था.

ट्विटर के दफ़्तरों के बंद किए जाने वाले संदेश के बाद और कंपनी को चलाने में पेश आ रही दिक्कतों के बारे में मस्क ने ट्वीट किया- सोशल मीडिया में आप कम दौलत कैसे कमा सकते है? एक बड़ी कंपनी ख़रीद कर.”

 

Dr. Bhanu Pratap Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *