पुलिस का दावा: 28 किलो विस्फोटक से जगह-जगह ब्‍लास्‍ट करना चाह रहे थे आरोपी

REGIONAL


यूपी में विधानसभा चुनाव से पहले पुलिस के बड़ी सफलता हाथ लगी है। बांदा पुलिस ने 28 किलो विस्फोटकों के साथ तीन लोगों को अरेस्ट किया है। इन लोगों के पास से विस्फोटक के साथ ही 195 फ्यूज, आधा किलो सुतली और एक मोटरसाइकिल भी बरामद हुई। पुलिस इन लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। प्रदेश में चुनाव से पहले इतनी बड़ी मात्रा में विस्फोटक मिलने से यह सवाल उठ रहा है कि कहीं विस्फोट की साजिश तो नहीं थी? पूछताछ में पता लगा है कि पकड़े गए आरोपी चुनाव में गड़बड़ी फैलाने की योजना बना रहे थे।
युवकों के पास नहीं थे विस्फोटकों से जुड़े डॉक्यूमेंट
उत्तरप्रदेश के विधानसभा चुनाव 2022 को देखते हुए पुलिस अतिरिक्त सतर्कता बरत रही है। इसी के तहत रात्रि गश्त के दौरान ये बदमाश पुलिस के हत्थे चढ़ गए। ये लोग बाइक पर विस्फोटक ले कर जा रहे थे। पुलिस ने इन्हें रोका तो बारूद रखने से जुड़े कोई डॉक्यूमेंट नहीं दिखा पाए। इसके बाद पुलिस ने इन लोगों को हिरासत में ले लिया।
मुंबई से लेकर आए थे बम बनाने की ट्रेनिंग
पुलिस ने बताया कि आरोपियों की पहचान फतेहपुर के हामिद हुसैन, जाफरगंज के जाकिर हुसैन और बांदा के रहने वाले शाहिद के रूप में हुई है। खबर है कि पकड़े गए तीनों आरोपी मुंबई से बम बनाने की ट्रेनिंग लेकर आए थे। उन्होंने पुलिस को बताया की वे लोग चुनाव में मतदाता को डराने और धमकाने के उद्देश्य से जगह जगह विस्फोट करना चाह रहे थे।
पुलिस को सुना रहे हैं अलग-अलग कहानी
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पुलिस पूछताछ में आरोपी अलग-अलग कहानी बता रहे हैं। एक आरोपी शाहिद ने पुलिस को बताया कि कई वर्षों पहले उसके पिता की पटाखे की दुकान थी। इस दुकान का बचा सामान ही उसने अपने दोनों साथियों को दे दिया। वहीं, दूसरे आरोपी ने बताया कि वह चुनाव के लिए पटाखे बनाकर बेचते थे। साथ ही चोरी से पटाखे बनाकर दुकानों को भी बेचते हैं। हालांकि, हकीकत क्या है यह पूरी तरह से जांच के बाद ही सामने आ पाएगा।
-एजेंसियां