केस हारे सर्बियाई टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच, ऑस्ट्रेलियन ओपन से भी बाहर

SPORTS


विश्व के नंबर एक सर्बियाई टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच वीजा कैंसिल के मामले में किए गए अपील के खिलाफ केस हार गए हैं। इसके साथ ही वह वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन 2021 से भी बाहर हो गए। फेडरल कोर्ट ने जाकोविच पर 3 साल के लिए ऑस्ट्रेलिया में एंट्री पर बैन भी लगा दिया है।
कोरोना का टीका नहीं लगवाने के कारण जोकोविच का वीजा दूसरी बार रद्द किया गया था। उन्हें दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया में आव्रजन हिरासत में लिया गया था। वीजा रद्द होने के खिलाफ उनकी अपील पर सुनवाई उच्च न्यायालय में थी। फेडरल कोर्ट में मामले की सुनवाई रविवार को थी जबकि सोमवार से साल का पहला ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू हो रहा है।
आव्रजन मंत्री एलेक्स हॉके ने शुक्रवार को बताया था कि उन्होंने मंत्री के तौर पर अपने विशेषाधिकार का प्रयोग करके सर्बिया के इस 34 वर्षीय खिलाड़ी का वीजा जनहित आधार पर रद्द कर दिया है।
इस बीच जोकोविच ने सोशल मीडिया पोस्ट में स्वीकार किया था कि उनके यात्रा विवरण फॉर्म में गलती थी लेकिन उन्हें इसे अपने एजेंट द्वारा अनजाने में की गई मानवीय गलती बताया।
खिताब का बचाव नहीं कर पाएंगे जोकोविच
9 बार के चैंपियन जोकोविच का ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 में पहला मैच हमवतन खिलाड़ी मिओमिर केक्मानोविक से था। ये मैच सोमवार को खेला जाना था जोकोविच को इस टूर्नामेंट में अपना खिताब बचाने उतरना था।
ये है मामला
जोकोविच का वीजा दूसरी बार रद्द हुआ था। पिछले सप्ताह मेलबर्न पहुंचते ही ऑस्ट्रेलिया सीमा बल द्वारा उनका वीजा रद्द कर दिया गया था क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के कड़े कोरोना टीकाकरण नियमों से मेडिकल छूट के लिए जरूरी मानदंडों पर वह खरे नहीं उतरते थे। उन्होंने चार रात पृथकवास होटल में बिताई जिसके बाद सोमवार को जज ने उनके पक्ष में फैसला दिया।
-एजेंसियां