लूला डी सिल्वा की जीत के बाद ब्राजील में हालत बिगड़े, विरोध प्रदर्शन शुरू

लूला डी सिल्वा की जीत के बाद ब्राजील में हालत बिगड़े, विरोध प्रदर्शन शुरू

INTERNATIONAL

 

लूला डी सिल्वा ने ब्राजील के राष्ट्रपति चुनाव में बेहद क़रीबी मुक़ाबले में जाएर बोलसोनारो को हराकर जीत दर्ज की है. इस चुनाव में लूला डी सिल्वा को 50.9 फ़ीसद और बोलसोनारो को 49.1 फ़ीसदी वोट मिले हैं. लूला की जीत के बाद ब्राज़ील में हालात बिगड़ते दिख रहे हैं. बोलसोनारो की ओर से अब तक इस हार को स्वीकार नहीं किया गया है.

ऐसे में आशंकाएं जताई जा रही हैं कि वे इन चुनावी नतीजों को मानने से इंकार कर सकते हैं और इन्हें चुनौती दे सकते हैं. उनकी सरकार के एक कैबिनेट मंत्री ने बताया है कि बोलसोनारो मंगलवार को चुनावी नतीजों पर टिप्पणी कर सकते हैं. इसी बीच बोलसोनारो का समर्थन कर रहे ट्रक चालकों ने ब्राज़ील में कई जगहों पर अहम सड़क मार्गों को ब्लॉक कर दिया है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक़ इन विरोध प्रदर्शनों की एक वीडियो फुटेज़ में कुछ ट्रक चालक लूला को राष्ट्रपति बनने से रोकने के लिए सैन्य तख़्तापलट की मांग करते दिख रहे हैं.

ब्राज़ील की संघीय हाइवे पुलिस ने बताया है कि प्रदर्शनकारियों ने 321 जगहों पर विरोध प्रदर्शन कर 26 राज्यों में पूर्ण या आंशिक रूप से सड़क मार्गों को बंद कर दिया है.

ट्रक चालकों के सुप्रीम कोर्ट के सामने वाले चौराहे को घेरने की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने ब्राज़ीलिया में केंद्र सरकार के दफ़्तरों की ओर जाने वाले रास्तों को बंद कर दिया है.

डीज़ल की कीमतें कम रखने जैसी नीतियों की वजह से ट्रक चालक बोलसोनारो के सबसे अहम समर्थकों में शुमार हैं.

Dr. Bhanu Pratap Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *