मोदी व देउबा ने नेपाल में लॉन्‍च किया रुपे कार्ड, भारत के जयनगर से नेपाल के कुर्था तक ट्रेन सेवा का भी शुभारंभ

NATIONAL

कुछ समय तक रिश्तों में खटास के बाद भारत-नेपाल संबंधों में अब फिर मिठास घुलने लगी है। तीन दिनी भारत यात्रा पर आए नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा ने शनिवार को दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ वार्ता की। इसके बाद दोनों नेताओं ने नेपाल में रुपे कार्ड व भारत के जयनगर से नेपाल के कुर्था तक ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया गया।
रुपे कार्ड व ट्रेन सेवा का शुभारंभ पीएम मोदी व देउबा ने संयुक्त रूप से किया। जयनगर-कुर्था रेलवे लाइन का विकास भारत की मदद से किया गया है। पीएम मोदी और नेपाल के पीएम देउबा ने नेपाल में सोलू कॉरिडोर 132 केवी पावर ट्रांसमिशन लाइन और सबस्टेशन का भी साझा उद्घाटन किया।
रिश्तों का नया अध्याय शुरू: पीएम मोदी
इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि नेपाल में RuPay कार्ड की शुरुआत हमारी अर्थव्यवस्था की कनेक्टिविटी में एक नया अध्याय जोड़ेगी। अन्य प्रोजेक्ट जैसे नेपाल पुलिस एकेडमी, नेपालगंज में ई एकीकृत चेक पोस्ट, रामायण सर्किट आदि भी दोनों देशों को और करीब लाएंगे। पीएम मोदी ने कहा कि मैंने व पीएम देउबा ने व्यापार और सभी प्रकार से सीमा पार कनेक्टिविटी के पहल को प्राथमिकता देने पर भी सहमति जताई है। जयनगर-कुर्था रेल लाइन की शुरुआत इसी का एक भाग है। दोनों देशों के लोगों के बीच सुगम, बाधारहित आदान-प्रदान के लिए ऐसी योजनाएं बेहतरीन योगदान देंगी।
मोदी ने कहा कि मुझे इस बात की विशेष प्रसन्नता है कि नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सोलर अलायंस का सदस्य बन गया है। इससे हमारे क्षेत्र में टिकाऊ, किफायती और स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा। भारतीय कंपनियों ने नेपाल की पन बिजली विकास परियोजनाओं में अधिक भागीदारी पर भी सहमति व्यक्त की है। पीएम मोदी ने कहा कि देउबा जी भारत के पुराने मित्र हैं। भारत-नेपाल संबंधों के विकास में उनकी अहम भूमिका रही है। हम आदिकाल से सुख-दुख के साथी रहे हैं। नेपाल की शांति प्रगति और विकास की यात्रा में भारत एक सुदृढ साथी रहा है।
साझा बयान में देउबा ने कहा, नेपाली जनता के प्रति स्नेह की प्रशंसा करता हूं
इस मौके पर पीएम मोदी व देउबा ने साझा बयान भी जारी किया। इसमें देउबा ने कहा कि ‘मैं वास्तव में नेपाल और नेपाली लोगों के लिए आपके प्यार और स्नेह की प्रशंसा करता हूं और मेरी आज की यात्रा इन सहज भावनाओं को और आगे बढ़ाएगी। देउबा ने कहा कि आज हमने भारत-नेपाल संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर मैत्रीपूर्ण बातचीत और उपयोगी चर्चा की। हमने मैत्रीपूर्ण संबंधों को और मजबूत करने पर अपने दृष्टिकोण साझा किए। पीएम मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत की प्रगति की मैं प्रशंसा करता हूं। हमने भारत के प्रभावी प्रबंधन को कोविड-19 के दौरान देखा है। भारत से प्राथमिक वैक्सीन सहायता के अलावा COVID से निपटने के लिए दवाएं, चिकित्सा उपकरण और रसद प्राप्त की है।
मधुबनी में है जयनगर, नेपाल के जनकपुर में कुर्था स्टेशन
भारत-नेपाल के बीच ट्रेन सेवा बिहार के मधुबनी जिले में जयनगर स्टेशन से नेपाल के जनकपुर के कुर्था स्टेशन तक होगी। जयनगर-कुर्था खंड, 68.7 किलोमीटर लंबी बिजलपुर-बरदीदास रेल लिंक का हिस्सा है। इसे भारत सरकार की 8.77 अरब नेपाली रुपये की अनुदान सहायता के तहत बनाया जा रहा है।
इससे पहले देउबा व पीएम मोदी के बीच दिल्ली के हैदराबाद हाउस में मुलाकात हुई।इसमें दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रिश्तों को नया आयाम देने पर विचार किया। देउबा को भारत का दोस्त माना जाता है। केपी शर्मा ओली के हटने और देउबा के नेपाली संसद में विश्वासमत हासिल करने के तत्काल बाद प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें बधाई दी थी। इसके बाद दोनों नेताओं के बीच 19 जुलाई 2019 को फोन पर बात भी हुई थी। नवंबर 2021 में ग्लासगो में कॉप 26 बैठक से इतर दोनों नेताओं की मुलाकात हुई थी।
देउबा तीन दिनी भारत यात्रा पर शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे थे। हवाईअड्डे पर रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने उनकी अगवानी की। यात्रा के पहले दिन देउबा ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की थी। जयशंकर के साथ बैठक में दोनों देशों ने सदियों पुराने द्विपक्षीय संबंधों में और मजबूती लाने पर बल दिया।
कल वाराणसी जाएंगे देउबा
इससे पहले देउबा और उनकी पत्नी डॉक्टर आरजू देउबा के दिल्ली पहुंचने के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, एक विशेष दोस्त का हार्दिक स्वागत है। इस दौरे में देउबा रविवार को सुबह नौ बजे वाराणसी पहुंचेंगे। वहां कई मंदिरों में दर्शन करने के बाद दोपहर बाद दिल्ली लौटेंगे। दिल्ली से शाम सवा चार बजे काठमांडु के लिए रवाना हो जाएंगे।
तीन साल बाद नेपाल के पीएम का भारत दौरा
देउबा तीन साल में भारत की यात्रा करने वाले पहले नेपाली प्रधानमंत्री हैं। उनसे पहले मई 2019 में उस समय के नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली नरेंद्र मोदी के दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेते समय भारत आए थे। उससे कुछ महीने पहले पीएम मोदी बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने काठमांडु गए थे।