महीने में 8 दिन खुलेगा बाजार, व्यापारी बोले पूर्ण लॉकडाउन लगा दें तो बेहतर!

महीने में 8 दिन खुलेगा बाजार, व्यापारी बोले पूर्ण लॉकडाउन लगा दें तो बेहतर!

BUSINESS NATIONAL POLITICS REGIONAL

Mathura (Uttar Pradesh, India) मथुरा। बाजार खुलने की स्थिति को लेकर मथुरा जनपद में असमंजस बना हुआ है। कान्हा की नगरी में कारोबारी असमंजस और बढ गया है। 5 डे वीक के आदेश अभी जिला प्रशासन को मिले नहीं हैं। जबकि शनिवार ओर रविवार को लॉकडाउन रहेगा यह तय है। ऐसे में बाजार कब खुलेगा यह लोगों को पता नहीं चल पा रहा है। मंगलवार को भी यही असमंजस की स्थिति रही। हालांकि ऑड ईविन फार्मूला के तहत होलीगेट और आसपास के बाजार खुले नहीं।

व्यापारी अधिकारियों के कार्यालयों के चक्कर काटते रहे, संतुष्टि पूर्ण उत्तर नहीं मिला
ऑड ईविन फर्मूला के तहत मंगवार को साप्ताहिक अवकाश रखा गया है, इस लिए पूरा बाजार बंद रहा। बुधवार को बाजार खोलने की स्थिति क्या रहेगी, यह जानने के लिए शहर भर के व्यापारी अपने व्यापार प्रतिनिधि मंडलों के साथ अधिकारियों के कार्यालयों के चक्कर काटते रहे। हालांकि इस बीच उन्हें संतुष्टि पूर्ण उत्तर नहीं मिला। मथुरा के व्यापारियों का एक प्रतिनिधि मंडल सबसे पहले जिलाधिकारी से मिलने पहुंचा ।

मंगलवार को दिन भर वास्तविक स्थिति जानने को भटकते रहे व्यापारी

कुछ समय बाद वृंदावन व्यापार मंडल का प्रतिनिधि मंडल भी आ गया लेकिन दोनों की प्रतिनिधिम मंडल डीएम से मुलाकात नहीं कर सके। डीएम से मुलाकात नहीं हो पाने की स्थिति में वह सिटी मजिस्ट्रेट मनोज कुमार के कार्यालय पहुंचे और एक लिखित ज्ञापन देकर बाजार खुलने की स्थिति स्पष्ट करने का अनुरोध किया। सिटी मजिस्ट्रेट से मुलाकात कर बाहर निकले व्यापारी नेताओं ने बताया कि अभी तक कुछ भी स्पष्ट नहीं है। अनलॉक भेज में मथुरा के बाजार के लिए ऑड ईविन फर्मूला लागू किया गया था। इसके तहत सप्ताह में तीन दिन दुकान खुल रहीं थीं। व्यापारी इसी के हिसाब से काम कर रहे थे। अब शनिवार और रविवार को लॉकडाउन की घोषणा कर दी कई है। विगत रविवार और शनिवार को मथुरा शहर में भी लॉकडाउन लागू रहा।

महीने में बाजार सिर्फ 8 दिन खुलेगा। ऐसे में व्यापारी को बहुत नुकसान होगा

जिस तरह की सूचनाएं उन तक पहुंची हैं उनके मुताबिक दो दिन के लॉकडाउन के बाद पांच दिन बाजार खोले जाने की बात कही गई है। व्यापारी इसके लिए भी तैयार हैं, लेकिन जिला प्रशासन कुछ भी ठीक से बताने को तैयार नहीं है कि ऑड ईविन फर्मूला लागू रहेगा कि पांच दिन वाला। व्यापारी नेता चंदन आहूजा ने बताया कि सिटी मजिस्ट्रेट का कहना है कि अभी तक उनके पास पांच दिन बाजार खोले जाने का कोई आदेश नहीं आया है। ऐसे में दो दिन के लॉकडाउन के साथ ऑड ईविन फर्मूला से दुकानें खुलेंगी। वृंदावन प्रतिनिधि मंडल के साथ आये व्यापारी नेता सुधीर ने बताया कि अधिकारी जिस तरह के संकेत दे रहे हैं उससे तो महीने में बाजार सिर्फ 8 दिन खुलेगा। ऐसे में व्यापारी को बहुत नुकसान होगा। दुकान गोदाम का किराया, बिजली का बिल, लेबर का पैसा महीने के हिसाब से देने होगा और कारोबार महीने भर में 6 से 8 दिन ही होगा। इससे तो बेहतर है कि पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया जाये जिससे कारोबारी अपने घर बैठे और तमाम अनचाहे खर्चों से बच जाये। ज्ञात रहे कि अभी तक ऑड ईविन फर्मूला से महीने में 12 दिन दुकान खुल रही थीं। इस दौरान नगर उद्योग व्यापार मंडल के नगर महामंत्री सुनील कुमार अग्रवाल, संयुक्त महामंत्री रामचंद्र खत्री, उपाध्यक्ष गुरमुख दास,  वरिष्ठ मंत्री शशिभानु गर्ग, युवा नगर अध्यक्ष मुकेश अग्रवाल, प्रेम शंकर अग्रवाल, विकास जिन्दल, हेमेंद्र गर्ग, छगन लाल खंडेलवाल, अनिल सारस्वत, अशोक शर्मा, विनोद अग्रवाल, महेश गुप्ता, सुनील बंसल बिजली वाले, एस.के. अग्रवाल, सुरेन्द्र अग्रवाल, लक्षमन दास कालरा, हरिओम अग्रवाल,  महामंत्री युवा राजीव मित्तल, चेतन पांडे, संजीव बंसल, किशोर इसरानी, अनुराग शर्मा उपाध्यक्ष कोतवाली रोड सहित बड़ी संख्या में व्यापारी उपस्थित थे

जनप्रतिनधियों से निराश दिखे व्यापारी
कोरोनाकाल में पहली बार कारोबारी अपने जनप्रतिनिधियों को लेकर इतने हताश और निराश दिखे। कई व्यापारी नेताओं का लेहजा खासा सख्त था। एक कारोबारी ने कहा कि अधिकारी मिलते नहीं, जनप्रतिनधियों से बात करें तो वह बात करने को तैयार नहीं है। कोई खुद को लखउन बताता है तो काई जनपद से बाहर होने की बात कह कर फोन काट देता है। कोई बात करने को तैयार नहीं है। व्यापारियों ने जनप्रतिनिधियों के नाम लेकर अपनी खीज निकाली।

क्या बोले व्यापारी
नगर उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मण्डल  के संयुक्त महामंत्री रामचंद्र खत्री ने बताया कि सिटी मजिस्ट्रेट और जिलाधिकारी को सम्बोधित ज्ञापन में हमने यूपी सरकार के ‘मिनी लॉकडाउन’ फार्मूले के बड़े फैसले को मथुरा में लागू करके, शनिवार और रविवार वीकेंड लॉकडाउन कराने तथा बाकी पांच दिन दूकानें खोलने की मांग की।

नगर उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मण्डल के उपाध्यक्ष गुरमुख दास गंगवानी ने कहा कि जब व्यापारियों ने सिटी मजिस्ट्रेट से वीकेंड लॉकडाउन फार्मूला मथुरा में लागू कराने हेतु बात की तो उन्होंने कहा कि शासनादेश आते ही पांच दिन खोलने की छुट दे दी जायेगी। ऐसा ही जिलाधिकारी ने फोन पर कहा कि उन्होंने लखनऊ बात की है, इस विषय पर जल्द ही फैसला होगा।

व्यापार मण्डल के मीडिया प्रभारी किशोर इसरानी ने कहा कि सभी मार्केट लगातार पांच दिन खुलने से भीड़ का दबाव घटेगा, जिससे सोशल डिस्टेंस का पालन भी आसानी से हो जायेगा, वहीं प्रतिदिन बाजार खुलने से आर्थिक संकट से झूझ रहे व्यापारी जल्द उबर सकेंगे और देश की अर्थव्यवस्था में भी सुधार होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *