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राधास्वामी गुरु Dadaji Maharaj के अनमोल बचन -34: इस संसार में कौन है बड़भागी

NATIONAL PRESS RELEASE REGIONAL RELIGION/ CULTURE

राधास्वामी मत (Radhasoami Faith) के प्रवर्तक परम पुरुष पूरन धनी स्वामीजी महाराज (Soamiji Maharai) और परम पुरुष पूरन धनी हजूर महाराज (Hazur maharaj) ने इस नश्वर संसार में इस बात के लिए अवतार धारण किया कि जीवों का उद्धार हो सके। उन्होंने जीवों पर अनोखी दया लुटाई, बचन बानी के माध्यम से जीवों को अपने चरनों में खींचा, चेताया और उनका कारज बनाया। उन्होंने गुरुभक्ति और सतगुरु सेवा पर भी विशेष बल दिया और स्पष्ट रूप से कह दिया कि जब तक संपूर्ण जगत का उद्धार नहीं होता, धार की कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी, वक्त के गुरु जीवों को चेताते रहेंगे। तब से लेकर आज तक यह सिलसिला जारी है और हजूर महाराज के घर हजूरी भवन, पीपल मंडी, आगरा (Hazuri Bhawan, Peepal mandi, Agra) में वर्तमान सतगुरु दादाजी महाराज (Radha Soami guru Dadaji maharaj) जीवों पर अपनी दया फरमा रहे हैं, उनका भाग जगा रहे हैं। दादा जी महाराज (Prof Agam Prasad Mathur former Vice chancellor Agra university) अपने सतसंग (Radhasoami satsang) में नित्य नवीन बचन फरमाते हैं जिससे यह जीव चेते और चरनों में लगे। उन्हीं बचनों में से कुछ अप्रकाशित वचन पुस्तिका ‘दादा की दात’ में जीवों के कल्याण के वास्ते दिए गए हैं। ये वचन न केवल जीवों के प्रीत प्रतीत को बढ़ाएंगे वरन उनका कारज भी बनाएंगे। यहां हम प्रस्तुत कर रहे हैं दादाजी महाराज के बचनों की श्रृंखला।

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जिसका व्यापक दृष्टिकोण होगा, जो दूसरों के दुख दर्द को समझेगा, जो दूसरे की दुखती रग को पहचानेगा और उसमें सहयोग देगा वही बड़भागी है, वही अपने ऊपर आए हुए दुखों को सहन कर सकता है और मालिक भी उस पर प्रेम की दात की बख्शीश कर सकते हैं। वो चाहे तो छिन में रोग और शोक सब दूर कर सकते हैं या उसको बर्दाश्त करने की अजब ताकत दे सकते हैं। यह जलन ईर्ष्या, हसद, कंपटीशन सब दुनिया की चीजें हैं, यह काल मत के अनुसार करनी है, यह सारी की सारी बातें दयाल मत की नहीं है। फिर भी यह हावी हैं तो इसका मतलब यह है कि मन के ऊपर अभी पूरा नियंत्रण नहीं आया है या मालिक की मौज और दया को भूल जाते हैं परेशानी के वक्त। अरे वही वक्त है तुम्हारी परीक्षा का कि जब कोई परेशानी आवे या दुख और तकलीफ आवे तब तुम अपना संतुलन न खोओ और मौज को निहारो। सहूलियतें वही बख्शने वाले हैं, दया करने वाले वही हैं। कर्मों की कटाई तो होती है कभी जो नःकर्मी हैं या जो कर्म कर चुके हैं, उनको भी कोई परेशानी लगा दी जाती है ताकि वह एक दूसरों के लिए नजीर बन जाएं कि ऐसे समय में कैसा व्यवहार करना चाहिए। यह काम बहुत कठिन है। संतुलन बड़े बड़ों का बिगड़ जाता है। इसलिए सबके लिए यह जरूरी है कि अभ्यास करके अपने आप को संतुलित रखना सीखें। आपने क्या सत्संग किया अगर अपने आपको परिवर्तित नहीं किया। दुख में शामिल होना और सच्चा दर्द है, उसका इजहार करना, जरूरी काम है, जो उस समय कोई सहायता की दरकार है तो सहायता भी कर देनी चाहिए न कि तमाशा देखना चाहिए क्योंकि कोई भी संकट किसी पर भी आ सकता है। यह तो कारखाना ही संकटों का है। संकट से लोग बड़े पदों को छिन में गंवा देते हैं। इसलिए यहां के किसी भी पद का, यहां पर कमाए हुए धन का, कमाई हुई शोहरत का, प्रतिष्ठा का और मान का भरोसा नहीं है। किसी क्षण भी वह जा सकता है। फिर उन चीजों में मोह का बंधन क्या लगाना, क्या फायदा है उसका। उससे बेहतर है कि हम लोग अपनी प्रीत और प्रतीत कुलमालिक राधास्वामी दयाल के चरनों में लगाएं। जब तक कुछ प्राप्त हो, चाहे वह मान हो, पद व प्रतिष्ठा हो या आपके हाथ से उपकार बनता हो, तब उनका शुकराना करना चाहिए। जब कोई संकट जावे तब भी आपकी नजर उनकी ओर हो कि उनकी मौज क्या है और उससे जब आप मेल कर लेंगे तब इसी को मुआफकत कहते हैं।

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अपने बच्चों से यह न पूछें कि उन्होंने कितना कमाया, क्या किया, यह सब सवाल मत कीजिए। उनसे यह पूछे कि कितना राधास्वामी नाम लिया, सुमिरन किया, ध्यान किया, भजन में बैठे। बच्चे रोजगार के लिए विभिन्न शहरों में जाते हैं वहां वो करतूतें जो काल की हैं, जारी हैं। वहां सत्संगी बच्चों को भी रहना पड़ता है। ऐसी जगह पर यह कितना जरूरी है कि बच्चों को यह हिदायत दी जाए कि तुम रोज कम से कम राधास्वामी नाम का सुमिरन तो करो, पाठ तो करो, मालिक को याद तो करो, तब रक्षा बनी रहेगी। यह हिदायतें भी दी जानी चाहिए कि कुछ दिन जमकर सत्संग करना चाहिए। यहां से कोई खाली नहीं जाता उसी तरह से जैसे सुदामा की झोली भर दी थी और वह रास्ते पर कहता आया कि मुझे क्या मिला, लेकिन वह जब वो देने पर आए तो देते चले गए, तब रुक्मणी ने हाथ पकड़ लिया तो भगवंत जब राजी होता है तो खूब देता है। और क्या है हमारे पास

लेने को सतनाम है देने को अनदान

करने को है दीनता डूबन को अभिमान

इसलिए ऐसा कोई काम न किया जाए जिससे मालिक अप्रसन्न हो –

गुरु राजी तो कर्ता राजी, काल करम की चले न बाजी