हे स्वास्थ्य विभाग के अफसरो, थोड़ी तो शर्म करो

हे स्वास्थ्य विभाग के अफसरो, थोड़ी तो शर्म करो

Crime REGIONAL

Mathura (Uttar Pradesh, India) पोस्टमार्टम गृह में शवों की बेकदरी हो रही है। हाल इतना बुरा है कि लाश में कीड़े पड़ चुके हैं। डीप फ्रीजर खराब हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग को कोई चिन्ता ही नहीं है।

क्या है स्थिति

मथुरा पोस्टमार्टम गृह पर शव रखने के लिए एक एनजीओ ने डीप फ्रीजर लगवाए। यूपी सरकार को ओर से भी यहां डीप फ्रीजर लगवाए गए। संस्था और सरकार दोनों की ओर से 6-6 डीप फ्रीजर की व्यवस्था यहां है। पिछले करीब दो माह से सरकारी छह डीप फ्रीजर काम ही नहीं कर रहे। पोस्टमार्टम गृह पर काम करने वाले कर्मचारी इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को लिखित में अवगत करा चुके हैं लेकिन अधिकारियों के कान पर जूं तक नहीं रेंगी। मुसीबत तो तब हो गई जब संस्था के डीप फ्रीजरों ने भी काम करना बंद कर दिया और यहां रखे शव भीषण गर्मी के चलते सड़ गए। इतना ही नहीं इन शवों में कीड़े पड़ गए। पोस्टमार्टम गृह पर काम करने वाले कर्मचारी ने बताया कि वर्तमान में यहां 7 लावारिस शव रखे हैं, जिनमें से चार  की स्थिति बहुत ज्यादा खराब हो चुकी है। फिलहाल संस्था के जो डीप फ्रीजर हैं उन्हें दुरुस्त कर दिया गया है, लेकिन सरकारी फ्रीजर्स को सही कराने की सुध किसी को नहीं है।

क्या कहते हैं एसीएमओ

इस मामले में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (एसीएमओ) डॉ. खन्ना ने बताया कि सरकारी फ्रीजरों को ठीक कराने के लिए शासन को पत्र लिखा गया है। उन्होंने बताया कि 3 दिन पहले संस्था के भी फ्रीजर खराब हो गए थे और उसी दिन दो शव आए, जिन्हें बाहर खुले में ही पड़ा छोड़ दिया गया। उन्होंने बताया कि एक शव तो छह दिन बाद जिला अस्पताल से आया था और उसमें कीड़े पड़ चुके थे। एसीएमओ ने बताया कि फिलहाल एक शव को खुले में छोड़ा गया है जबकि अन्य सभी शव फ्रीजर्स में रखे हैं। एक बार फिर शासन को अनुस्मारक भेजा जा रहा है।

8 thoughts on “हे स्वास्थ्य विभाग के अफसरो, थोड़ी तो शर्म करो

  1. Pingback: News: Breaking News, National news,Sports News, Business News and Political News | livestory time

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *