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Radhasoami guru Dadaji maharaj के अनमोल बचन-4: आपका काम वक्त के गुरु से बनेगा

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राधास्वामी मत (Radhasoami Faith) के प्रवर्तक परम पुरुष पूरन धनी स्वामीजी महाराज (Soamiji Maharai) और परम पुरुष पूरन धनी हजूर महाराज (Hazur maharaj) ने इस नश्वर संसार में इस बात के लिए अवतार धारण किया कि जीवों का उद्धार हो सके। उन्होंने जीवों पर अनोखी दया लुटाई, बचन बानी के माध्यम से जीवों को अपने चरनों में खींचा, चेताया और उनका कारज बनाया। उन्होंने गुरुभक्ति और सतगुरु सेवा पर भी विशेष बल दिया और स्पष्ट रूप से कह दिया कि जब तक संपूर्ण जगत का उद्धार नहीं होता, धार की कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी, वक्त के गुरु जीवों को चेताते रहेंगे। तब से लेकर आज तक यह सिलसिला जारी है और हजूर महाराज के घर हजूरी भवन, पीपल मंडी, आगरा (Hazuri Bhawan, Peepal mandi, Agra) में वर्तमान सतगुरु दादाजी महाराज (Radhasoami guru Dadaji maharaj) जीवों पर अपनी दया फरमा रहे हैं, उनका भाग जगा रहे हैं। दादाजी महाराज (Prof Agam Prasad Mathur foemer Vice chancellor Agra university) अपने सतसंग (Radhasoami satsang) में नित्य नवीन बचन फरमाते हैं जिससे यह जीव चेते और चरनों में लगे। उन्हीं बचनों में से कुछ अप्रकाशित वचन पुस्तिका ‘दादा की दात’ में जीवों के कल्याण के वास्ते दिए गए हैं। ये वचन न केवल जीवों के प्रीत प्रतीत को बढ़ाएंगे वरन उनका कारज भी बनाएंगे। यहां हम प्रस्तुत कर रहे हैं दादाजी महाराज के बचनों की श्रृंखला।

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अपनी जितनी कमजोरियां हैं उनको दूर करने का पक्का इरादा होना चाहिए। हजूर महाराज ने कहा है कि किसी तरह से भी लगो, छोटी-छोटी मिसाले देखकर कोशिश की है कि बच्चों की शिक्षा दी जाए, उनको चरनों में लगाया जाए और उनका उद्धार किया जाए। इसलिए जितना हो सके सतसंग कीजिए। सत्संग में ठहरिए, वक्त के गुरु का सतसंग कीजिए, उनकी दया और मेहर लीजिए, उनकी संगत की चर्चा कीजिए लेकिन परमार्थी। परमार्थी चर्चा भी ऐसी होनी चाहिए कि जिसमें या तो राधास्वामी दयाल की बड़ाई हो या फिर गुरु की बड़ाई हो। इसके अलावा और इधर उधर की बातें करने से कोई मतलब नहीं है। राधास्वामी मत में राधास्वामी दयाल कुल मालिक हैं राधास्वामी नाम सच्चा धर्म है और आपका काम बनेगा तो वक्त के गुरु से बनेगा।

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हजूर महाराज ने कोई ऐसा मसला नहीं छोड़ा है कि इसमें हम लोगों को नसीहत ना हो। संग की महिमा है। अगर संग नहीं किया जाएगा तो दुनिया का अनुभव नहीं आएगा। बच्चों को स्कूल भेजते हैं। किताबें हैं, उनसे घर में भी पढ़ाया जा सकता है लेकिन जब स्कूल में जाते हैं तो तरह-तरह के बच्चों से मिलते हैं, पढ़ते हैं, लिखते हैं, सीखते हैं, लड़ते भी हैं, आपस में भिड़ते भी हैं लेकिन धीरे-धीरे उनके अंदर अपने आप का भरोसा आता जाता है। इसी तरीके से जो परमार्थ सीखना चाहते हैं वह सत्संग में आकर बैठेगा। बैठते-बैठते वह सब कुछ सीख जाएगा। अगर अभ्यासी गुरु मौजूद हो तो उस समय अभ्यास की हालत को मैकूफ करके उनकी तरफ दृष्टि लगानी चाहिए। खासतौर से जिस समय बचन फरमाते हों तब उनके नैन और मस्तक की तरफ निगाह करके रहना चाहिए और उस छवि को हृदय में बसा लेना चाहिए।

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सतसंग करने के बाद या उससे उठने के बाद थोड़ा बहुत चिन्तन-मनन अपनी कमियां और कमजोरियों की तरफ कर उन्हें दूर करने का प्रयास आवश्यक है, दूसरे की ओर नहीं देखना चाहिए। दुनियादारों का तो हाल यह है कि वो अपनी विद्या या बुद्धि के अहंकार में दूसरों को कमतर या उसको नासमझ या कम समझते हैं और अपनी विद्या और बुद्धि की श्रेष्ठता को स्थापित करने की कोशिश करते हैं। सतसंग में बात उल्टी है। यहां स्वयं को सदा दीन-अधीन और सरनागत समझना श्रेष्ठ है।

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सतसंग का जो कायदा हजूर महाराज ने बताया है, हमें उसके अनुसार बरताव करना चाहिए, अदब जरूरी है। जब तक कि सतसंग के अधिष्ठाता वक्त गुरु को पूरा करके और श्रेष्ठ नहीं मानोगे तब तक भाव, भक्ति और निष्कपट श्रद्धा नहीं आ सकती और इसके बिना ध्यान करना संभव नहीं है। अतः राधास्वामी मत में वक्त के सतगुरु की महिमा है। चाहे वह प्रेमी अभ्यासी होवें, साध होवें या संत सतगुरु होवें या राधास्वामी दयाल के अवतार होवें, इसकी पहचान एक ऐसे जीव को, जो कि सत्संग में आकर बैठा है, अभी उसने कुछ नहीं सीखा है, उसे कैसे हो सकती है। लेकिन समाज के नियम हैं कि बड़ों के साथ सम्मान का व्यवहार किया जाता है, वो तो कर सकता है और बैठ कर निश्चिंत होकर जो कुछ कह रहे हैं, उसको सुन सकता है, उस पर गौर कर सकता है और बराबर सत्संग करने पर समझ बढ़ सकती है, श्रद्धा आ सकती है।