पीएम मोदी ने दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज-एमवी गंगा विलास को दिखाई हरी झंडी

पीएम मोदी ने दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज-एमवी गंगा विलास को दिखाई हरी झंडी

NATIONAL

 

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज-एमवी गंगा विलास और वाराणसी में टेंट सिटी का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज-एमवी गंगा विलास को हरी झंडी दिखाई और वाराणसी में पर्यटकों को ध्यान में रखकर गंगापार बनाई गई टेंट सिटी का उद्घाटन किया।

रविदास घाट पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा आज काशी से डिब्रूगढ़ के बीच दुनिया की सबसे लंबी नदी जल यात्रा गंगा विलास क्रूज का शुभारंभ किया गया है। इससे पूर्वी भारत के अनेक पर्यटक स्थल विश्व पर्यटन मानचित्र में और प्रमुखता से आने वाले हैं। काशी में गंगा पार बनी अद्भूत टेंट सिटी से वहां आने वाले और रहने का एक और बड़ा कारण देश-दुनिया के पर्यटकों-श्रद्धालुओं को मिला है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा यह गंगा विलास क्रूज उत्तर प्रदेश बिहार प.बंगाल बांग्लादेश और असम की यात्रा के दौरान हर तरह की सुविधा मुहैया कराएगा। क्रूज यात्रा एक साथ अनेक नए अनुभव लेकर आने वाली है। क्रूज़ जहां से भी गुजरेगा वहां पर विकास की नई लाइट तैयार करेगा। क्रूज़ टूरिज्म के लिए ऐसी ही व्यवस्थाएं हम देशभर की नदी जलमार्गों में तैयार कर रहे हैं।

इस मौके पर क्रूज को हरी झंडी दिखाने और टेंट सिटी का उद्घाटन करने के अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने पश्चिम बंगाल के हल्दिया मल्टी मॉड टर्मिनल गाजीपुर के सैदपुर चोचकपुर जमानिया और बलिया जिले के कंसपुर में चार फ्लोटिंग कम्युनिटी जेटी का भी उद्घाटन किया। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी द्वारा बिहार में दीघा नकटा दियारा बाढ़ पटना के पानापुर और बिहार के समस्तीपुर जिले के हसनपुर में 5 सामुदायिक घाटों की आधारशिला भी रखी।

Dr. Bhanu Pratap Singh