पीएम मोदी ने किया राष्ट्र को सम्बोधित, कही ये बात

पीएम मोदी ने किया राष्ट्र को सम्बोधित, कही ये बात

BUSINESS HEALTH NATIONAL POLITICS PRESS RELEASE REGIONAL

New Delhi (Capital of India) । मंगलवार शाम को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर राष्ट्र को संबोधित किया। इस बार लोग पीएम से लॉकडाउन को लेकर उम्मीद लगाए हुए थे। पीएम ने लॉकडाउन के सम्बन्ध में कहा कि देश का चौथा लॉक डाउन नए रूप में होगा। 18 मई से पहले इसके नियमों की डिटेल मिलेगी। इस बार का लॉकडाउन बीतें लॉकडाउन से कैसे अलग होगा इसका पता तो जानकरी मिलने के बाद ही पता चल सकेगा। इससे पहले प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों के वार्ता की थी। पीएम मोदी ने कहा था कि भले ही हम लॉकडाउन को क्रमबद्ध ढंग से हटाने पर गौर कर रहे हैं लेकिन हमें यह भी याद रखना चाहिए कि जब तक हम वायरस पर कारगर कोई वैक्‍सीन या उपाय नहीं ढूंढ लेते हैं तब तक वायरस से लड़ने के लिए हमारे पास सबसे बड़ा हथियार सामाजिक दूरी ही है।

आत्मनिर्भरता सशक्त भी करती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमे कोरोना से बचने के लिए आत्मनिर्भर बनना है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भरता हमें सुख और संतोष देने के साथ-साथ सशक्त भी करती है। उन्होंने कहा कि 130 करोड़ देशवासियों का आत्मनिर्भर बनने का संकल्प कोरोना से जंग लड़ेगा। उन्होंने कहा देश में हर रोज एन-95 मास्क और पीपीई किट बन रहीं है। पीएम ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की भव्य इमारत, पाँच पिल्लरों पर खड़ी होगी। जिसका पहला पिलर इकॉनमी,  ऐसी इकॉनॉमी जो इंक्रीमेंटल चेंज नहीं क्वांटम जम्प ला सके। दूसरा पिलर इंफ्रास्ट्रक्चर, ऐसा इंफ्रास्ट्रक्चर जो आधुनिक भारत की पहचान बने।

20 लाख करोड़ रुपए का पैकेज


पीएम मोदी ने विशेष पैकेज की घोषणा की। उन्होंने 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज की बात कही। उन्होंने कहा 20 लाख करोड़ रुपए का ये पैकेज 2020 में देश की विकास यात्रा को आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा। पीएम ने कहा इसके जरिए देश के विभिन्न वर्गों को आर्थिक व्यवस्था की कड़ियों को 20 लाख करोड़ रुपए का सपोर्ट मिलेगा। कुटीर, गृह, लघु उद्योग के लिए है पैकेज। देश के श्रमिक और किसानों को इसका लाभ मिलेगा। छोटे कारोबारियों को भी इस पैकेज का लाभ मिलेगा। वित्तमंत्री बुधवार को विशेष पैकेज की जानकारी देंगी। उन्होंने कहा विशेष पैकेज से आर्थिक हालात में सुधार आएंगे।