अपने ब्लड ग्रुप के अनुसार आहार और व्यायाम कर रह सकते हैं ज्यादा स्वस्थ, जाने कैसे!

अपने ब्लड ग्रुप के अनुसार आहार और व्यायाम कर रह सकते हैं ज्यादा स्वस्थ, जाने कैसे!

HEALTH

 

आपके बॉडी में बहने वाला खून बीमारियों और इसके उपाचर की संभावनाओं को प्रभावित करता है। ज्यादातर व्यक्तियों में इन 8 प्रकार के रक्त समूहों O+, O-, A+, A-, B+, B-, AB+ और AB- में से एक होता है। जिनके अपने विशिष्ट गुण हैं। कई अध्ययनों में ब्लड टाइप को हृदय रोग के जोखिम से जोड़ा गया है। ब्लड ग्रुप A, B और AB में हार्ट डिजीज का खतरा ज्यादा होता है।

वहीं, कुछ स्टडी बताते हैं कि ब्लड ग्रुप O वाले लोगों को मच्छर ज्यादा काटते हैं। इसी कड़ी में कुछ विशेषज्ञ यह दावा करत हैं कि ब्लड ग्रुप के आधार पर आहार लेने से वजन घटाने जैसे कई फायदे होते हैं। चलिए जानते हैं आपके ब्लड ग्रुप के अनुसार आपको कैसा भोजन लेना चाहिए।

नेचुरोपैथी फिजिशियन ने बताया ब्लड टाइप डाइट के फायदे

नेचुरोपैथी फिजिशियन पीटर डी’एडमो अपनी रिसर्च बेस्ड बुक ब्लड टाइप डाइट में बताते हैं कि लोग अपने ब्लड ग्रुप के अनुसार आहार लेकर ज्यादा स्वस्थ रह सकते हैं, लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं और वेट लॉस भी कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि यदि आप अपने रक्त प्रकार के लिए डिजाइन किए गए खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो यह अधिक प्रभावी ढंग से पचता है और आपके शरीर को ज्यादा और जल्दी कई तरह के लाभ देता है। एक्सपर्ट मानते हैं कि हर्ब्स, मसाले और यहां तक कि व्यायाम का चुनाव भी व्यक्ति के ब्लड टाइप पर होना चाहिए।

​ब्लड टाइप A

टाइप ए ब्लड ग्रुप वाले लोगों को मांस उत्पादों से बचना चाहिए और फल और सब्जियां, बीन्स और फलियां, और साबुत अनाज को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि टाइप A ब्लड ग्रुप वाले लोग का इम्यून सिस्टम अधिक संवेदनशील होता है।
इसके साथ ही यदि आप वेट लॉस के लिए सी फूड, सब्जियां, अनानास, जैतून का तेल और सोया सबसे अच्छा आहार होता है लेकिन डेयरी, गेहूं, मक्का और राजमा से बचना चाहिए।

ब्लड टाइप B

टाइप B वाले लोगों को वैरायटी वाले डाइट का चुनाव करना चाहिए। जिसमें मीट, फ्रूट, डायरी प्रोडक्ट, सी फूड, और अनाज शामिल करना चाहिए। वजन कम करने के लिए टाइप बी व्यक्तियों को हरी सब्जियां, अंडे, लीवर और लिकोराइस चाय का चयन करना चाहिए। लेकिन चिकन, मक्का, मूंगफली और गेहूं से बचना चाहिए।

ब्लड टाइप AB

AB ब्लड टाइप वालों को डेयरी, टोफू, लेंब, मछली, अनाज, फल और सब्जियां खानी चाहिए। वजन घटाने के लिए टोफू, सी फूड, हरी सब्जियां और केल्प सबसे अच्छे विकल्प होते हैं लेकिन चिकन, मक्का,और राजमा से बचना चाहिए।

ब्लड टाइप O

O ब्लड टाइप वालों को उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों का चयन करना चाहिए। ऐसे में इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को मांस, सब्जियां, मछली और फल खाना अधिक खाना चाहिए, और अनाज, बीन्स और फलियों का सेवन सीमित रखना चाहिए। वहीं, वजन कम करने के लिए सीफूड, केल्प, रेड मीट, ब्रोकली, पालक और ऑलिव ऑयल बेस्ट होता हैं। पर गेहूं, मक्का और डेयरी से बचना चाहिए।

कितना फायदेमंद है ब्लड टाइप डाइट

डी’एडमो की ब्लड टाइप डाइट की थ्योरी स्वस्थ और अनप्रोसेस्ड फूड और व्यक्ति के पाचन की शक्ति पर केंद्रित है। समस्त स्वास्थ्य के साथ वजन घटाने में सहयोग कर सकते हैं। लेकिन इस पक्ष में ज्यादा कोई स्टडी नहीं मिलती है।

हालांकि 2014 में हुई एक स्टडी में यह पाया गया कि ब्लड टाइप डाइट को फॉलो करने वालों में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर में सुधार हुआ था।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Dr. Bhanu Pratap Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *