CRPF में हेड कॉन्स्टेबल और ASI भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी

CRPF में हेड कॉन्स्टेबल और ASI भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी

Education/job

 

CRPF में हेड कॉन्स्टेबल और ASI भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। सीआरपीएफ यानि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में 1400 से अधिक असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (एएसआई) और हेड कॉन्स्टेबल (मिनिस्ट्रियल) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है।

इस भर्ती के लिए आज यानि बुधवार 25 जनवरी 2023 को समाप्त होने जा रही आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख को 31 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों से अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि ऑनलाइन आवेदन के दौरान उन्हें 100 रुपये से शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और सभी महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना है। बता दें कि सीआरपीएफ में हेड कॉन्स्टेबल के 1315 पदों और एएसआई (स्टेनो) के 143 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना (सं.No.A.VI.19/2022-Rectt-DA-3) दिसंबर के आखिरी सप्ताह के दौरान जारी की गई थी। इसके बाद आवेदन प्रक्रिया 4 जनवरी से शुरू हुई थी।

आवेदन से पहले जानें योग्यता

सीआरपीएफ में हेड कॉन्स्टेबल (मिनिस्ट्रियल) या एएसआई (स्टेनो) के पदों के लिए आवेदन से पहले उम्मीदवारों को निर्धारित योग्यता मानदंडों के जान लेना चाहिए। दोनों ही पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट होना चाहिए।

उम्मीदवारों की कंप्यूटर पर 30 शब्द प्रति मिनट हिंदी में और 35 शब्द प्रति मिनट अंग्रेजी में टाइपिंग की गति होनी चाहिए। साथ ही एएसआई स्टेनो पदों के लिए उम्मीदवारों को 12वीं के साथ-साथ 80 शब्द प्रति मिनट की गति से 10 मिनट तक शॉर्टहैंड और इसका 50 मिनट में अंग्रेजी में या 65 मिनट में हिंदी में ट्रांस्क्रिप्शन करने सक्षम होना चाहिए। दूसरी तरफ उम्मीदवारों की आयु 25 जनवरी 2023 को 18 वर्ष से कम 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु सीमा में छूट के लिए उम्मीदवार भर्ती अधिसूचना देखें।