आगरा: प्रवेश निःशुल्क होने से ताज़महल दीदार को उमड़ा जन सैलाब, असुविधाओं से हैं पर्यटक परेशान – Up18 News

आगरा: प्रवेश निःशुल्क होने से ताज़महल दीदार को उमड़ा जन सैलाब, असुविधाओं से हैं पर्यटक परेशान

REGIONAL

 

प्रवेश निःशुल्क होने से ताज़महल पर बढ़ा भीड़ का दवाब, असुविधाओं से पर्यटक परेशान

आगरा: आजादी के अमृत महोत्सव में स्मारकों में प्रवेश नि:शुल्क होने पर सबसे ज्यादा सैलानियों का बोझ ताजमहल पर पड़ा रहा है। पिछले तीन दिनों में ताजमहल पर लगभग 1.50 लाख पर्यटक ताजमहल पहुँचे जिन्होंने ताज का दीदार किया है। वीकेंड के दिन यानी शनिवार और रविवार को लगभग 1.25 लाख सैलानियों ने ताज का दीदार किया है। सोमवार को भी पर्यटकों की भी अच्छी खासी भीड़ रही। करीब 40 हजार पर्यटकों ने ताज का दीदार किया।

भीषण उमस भरी गर्मी ने रुलाया

आजादी की अमृत महोत्सव के अंतर्गत सभी को ऐतिहासिक स्मारकों पर नि:शुल्क प्रवेश दिया जा रहा है जिसके चलते ताजमहल पर पर्यटकों की अच्छी खासी भीड़ उमड़ रही है। पूर्वी और पश्चिमी गेटों पर पर्यटकों की लंबी लंबी कतारें देखने को मिल रही है। उमस और गर्मी से बच्चे बेहाल दिखे। कई बच्चों की तबियत खराब हुई तो उनके परिजन बच्चों को लेकर कतार से अलग हट गए। बुजुर्ग पर्यटकों को भी परेशानी हुई। ताजमहल की तुलना में आगरा के अन्य स्मारकों पर भीड़ कम है।

व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में जुटा विभाग

ताजमहल को देखने भारी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं जिससे एएसआई की व्यवस्थाएं भी बिगड़ने लगी है। इन व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में एएसआई विभाग जुटा हुआ है। हर पर्यटक को प्रवेश मिल सके इसीलिए लाइनें लगवाई जा रही हैं। कुछ ही देर में यह लाइन काफी लंबी हो जाती है। जिससे पर्यटकों को असुविधा हो रही है।

ताजमहल पर बढ़ रहा है भीड़ का दबाव

लगातार बढ़ रही पर्यटकों की संख्या के चलते ताजमहल पर भी भीड़ का दबाव देखने को मिल रहा है। नि:शुल्क प्रवेश होने के कारण भारी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं जिससे ताजमहल को भी खतरा हो सकता है। एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल ने कहा कि ताजमहल के मुख्य गुंबद पर प्रवेश रोकने पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। सुरक्षा जांच कतार से उतने ही पर्यटक प्रवेश कर रहे हैं जितने बाहर निकल रहे हैं। अंदर भीड़ नियंत्रण के लिए सभी व्यवस्थाएं हैं। जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

Dr. Bhanu Pratap Singh