12वीं पास युवाओं के लिए सेना में लेफ्टिनेंट अधिकारी बनने का मौका, आवेदन आमंत्रित

12वीं पास युवाओं के लिए सेना में लेफ्टिनेंट अधिकारी बनने का मौका, आवेदन आमंत्रित

Education/job

 

12वीं पास युवाओं के लिए भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट अधिकारी बनने का सुनहरा मौका है। भारतीय सेना 12वीं पास युवाओं को लेफ्टिनेंट अधिकारी बनने का मौका दे रही है। भारतीय सेना ने अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। जो उम्मीदवार भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित (यानी पीसीएम) विषयों के साथ 10+2 यानी 12वीं की परीक्षा गणित विज्ञान विषय से उत्तीर्ण की है और जेईई मेन्स 2022 परीक्षा में शामिल हुए हैं और सेना में स्थायी अनुदान आयोग के लिए पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं, वे इसके लिए पात्र हैं।

90 रिक्तियों के लिए होगा चयन

इंडियन आर्मी की टेक्निकल एंट्री स्कीम के तहत टीईएस-49 के लिए आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर 30 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं। कुल 90 रिक्तियों को अधिसूचित किया गया है। कोर्स के चार साल के सफल समापन पर, कैडेटों को सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर स्थायी कमीशन दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाने की सलाह दी जाती है।

योग्यता एवं पात्रता मापदंड

आयु सीमा: उम्मीदवारों की आयु 16.5 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए और 19.5 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, अर्थात, उम्मीदवार का जन्म दो जनवरी, 2004 से पहले नहीं होना चाहिए और एक जनवरी, 2007 (दोनों दिन सम्मिलित) के बाद नहीं होना चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता: मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों से भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ 10 + 2 यानी 12वीं की परीक्षा या इसके समकक्ष उत्तीर्ण उम्मीदवार ही इस भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

विभिन्न राज्य/ केंद्रीय बोर्डों के पीसीएम प्रतिशत की गणना के लिए पात्रता शर्त केवल 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगी। इसके अलावा उम्मीदवार को जेईई (मेन्स) 2022 में उपस्थित होना चाहिए।

आवेदन की प्रक्रिया

उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाएं।
यहां होम पेज पर ‘ऑफिसर्स एंट्री अप्लाई’ पर क्लिक करें।
व्यक्तिगत और संपर्क विवरण का उपयोग करके पंजीकरण करें।
इसके बाद अपना आवेदन पत्र सावधानीपूर्वक भरें।
आवेदन फॉर्म को जमा करें और डाउनलोड की गई कॉपी का प्रिंट आउट लेकर सहेज लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *