G-20 देशों का प्रतिनिधिमंडल आ रहा आगरा, आमजन करेंगे पुष्पवर्षा, चौराहा का नामकरण होगा, अमृत अभिजात ने दिए खास निर्देश

G-20 देशों का प्रतिनिधिमंडल आ रहा आगरा, आमजन करेंगे पुष्पवर्षा, चौराहा का नामकरण होगा, अमृत अभिजात ने दिए खास निर्देश

INTERNATIONAL

Live Story Time

Agra, Uttar Pradesh, India.जी-20 देशों ((The Group of Twenty countries)  का प्रतिनिधिमण्डल 11 से 13 फरवरी 2023 तक दौरे पर है।  आगरा में दौरे की तैयारियां चल रही हैं। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव, नगर विकास अमृत अभिजात की अध्यक्षता में विशेष सचिव, नगर विकास धर्मेन्द्र प्रताप सिंह व मण्डलायुक्त अमित गुप्ता की उपस्थिति में महत्वपूर्ण बैठक आयुक्त सभागार में हुई।

बैठक में आगरा विकास प्राधिकरण, नगर-निगम, पर्यटन, संस्कृति विभाग, लोक निर्माण, मेट्रो रेल परियोजना, सेतु निगम, सूचना, कैंटोनमेंट बोर्ड, पुलिस प्रशासन, उद्यान विभाग इत्यादि के अधिकारीगणों ने जी-20 देशों के प्रतिनिधिमण्डल के दौरे की तैयारियों पर अपनी डी0पी0आर0 प्रमुख सचिव, नगर विकास के समक्ष प्रस्तुत की। बैठक में जी-20 देशों के प्रतिनिधिमण्डल के आगमन के सम्भावित मार्ग पर स्थित दुकानों के बोर्ड तथा पेंट पर विचार कर तय किया गया कि सभी दुकानदार अपने संस्थान का नाम एक ही रंग व साइज का रखेंगे, जिसकी डिजाइन नगर-निगम द्वारा निर्धारित की जायेगी।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों, सौन्दर्यीकरण तथा हॉर्टीकल्चर इत्यादि के कार्यों तथा जी-20 देशों के प्रतिनिधिमण्डल के दौरे की अन्य विभिन्न तैयारियों हेतु विभिन्न विभागों के समन्वय से एक टीम बनाई जाए, जो कोलकाता व उदयपुर जाकर वहां की तैयारियों का अध्ययन कर आगरा में उन्हीं मानकों के अनुरूप तैयारियों को अन्तिम रूप दिलाए। बैठक में खेरिया ओवर ब्रिज तथा यमुना पर अम्बेडकर पुल की मरम्मत, फुटपाथ, सौन्दर्यीकरण, रेलिंग इत्यादि कार्य हेतु सम्बन्धित विभागों से दी गई टाइम लाइन के अन्दर रूट डाइवर्ट कर तीन शिफ्ट में कार्य कराने को निर्देशित किया गया। सभी सम्बन्धित विभागों को अपना माइक्रो प्लान बनाकर तय समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए।

बैठक में जी-20 देशों के प्रतिनिधिमण्डल के दौरे में आमजन से पुष्पवर्षा करा उन्हें सहभागी बनाने, दौरे के समय यमुना में जल स्तर को उचित मात्रा में रखने, रास्ते में आने वाले विभिन्न चौराहों का सौन्दर्यीकरण करने, वॉल पेंटिंग कराने की विभिन्न कार्ययोजनाओं को ससमय पूर्ण कराने के कड़ाई से निर्देश दिए गए।

बैठक में शहर का एक चौराहा व एक पार्क को जी-20 के नाम से नामकरण करने पर भी विचार किया गया। बैठक में जी-20 देशों के प्रतिनिधिमण्डल के दौरे हेतु जागरूकता के लिए मैराथन दौड़ तथा स्कूलों व कालेजों में विभिन्न डिबेट, वाद-विवाद प्रतियोगिता, पेंटिंग कराने को निर्देशित किया गया। बैठक में मैट्रो रेल प्रोजेक्ट व लो0नि0वि0 के द्वारा जी-20 देशों के प्रतिनिधिमण्डल के दौरे की तैयारियों हेतु कार्य की धीमी प्रगति पर प्रमुख सचिव, महोदय द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त की गई। मौके पर ही उक्त विभागों के जिम्मेदार अधिकारियों से बैठक में ही वार्ता कर कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। बैठक में मैट्रो रेल प्रोजेक्ट के द्वारा रोड मरम्मतीकरण का कार्य, पिलर पेंटिंग, जाली लगाने तथा वर्टिकल गार्डन एवं रेलिंग तथा फुटपाथ सौन्दर्यीकरण के कार्यों को 31 जनवरी तक पूर्ण करने के निर्देश दिए गए।

बैठक में जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, नगर आयुक्त निखिल टीकाराम फुंडे, पुलिस आयुक्त प्रीतिन्दर सिंह, अपर जिलाधिकारी (आतिथ्य) हिमांशु गौतम, अपर जिलाधिकारी (नगर) अंजनी कुमार सिंह, एडीए सचिव गरिमा सिंह, अधीक्षण पुरातत्व राजकुमार पटेल, एस0पी0 (यातायात) तथा अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

 

ताज महोत्सव के लिए कलाकारों का चयन
सचिव, ताज महोत्सव समिति, उ0प्र0 पर्यटन ने अवगत कराया है कि आगामी ताज महोत्सव-2023 हेतु स्थानीय कलाकारों, उदघोषकों आदि के चयन के लिए स्वर कला परीक्षा (आडिशन) दिनांक 09 एवं 10 जनवरी 2023 (सोमवार एवं मंगलवार) को प्रातः 11 बजे से सायं 05 बजे तक सूरसदन प्रेक्षागृह, संजय प्लेस, आगरा में आयोजित किया जायेगा। सभी प्रतिभागी सचिव, ताज महोत्सव समिति को सम्बोधित प्रार्थना पत्र के माध्यम से प्रस्तुत विधा के बारे में सूचना 09 एवं 10 जनवरी 2023 को कार्यक्रम से पहले प्रस्तुत कर सकते हैं।

आंगनबाड़ी केन्द्रों पर अवकाश के बारे में नई सूचना
जिला कार्यक्रम अधिकारी ने अवगत कराया है कि जिलाधिकारी महोदय के अनुमोदन के क्रम में वर्तमान में शीतलहर एवं अत्यधिक सर्दी होने के कारण जिन तिथियों में प्राथमिक विद्यालयों में अवकाश घोषित किया जायेगा, उन तिथियों में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर भी उक्त आदेश समान रूप से लागू होगा। आंगनबाड़ी केन्द्र बन्द होने की दशा में टी०एच०आर० वितरण एवं अन्य शासकीय कार्यों का सम्पादन आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा किया जायेगा तथा समुदाय आधारित गतिविधि व ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस का आयोजन कैलेण्डर के अनुसार निर्धारित तिथियों में पूर्व की भांति किया जायेगा।

The Group of Twenty (G20) comprises 19 countries (Argentina, Australia, Brazil, Canada, China, France, Germany, India, Indonesia, Italy, Japan, Republic of Korea, Mexico, Russia, Saudi Arabia, South Africa, Türkiye, United Kingdom and United States) and the European Union

Dr. Bhanu Pratap Singh