इमरान की चेतावनी: पाकिस्तान जल्द ही डिफॉल्ट हो जाएगा… 3 हिस्‍सों में बंट जाएगा, हिन्दुस्तान के पास है बलूचिस्तान को अलग करने की योजना

इमरान की चेतावनी: पाकिस्तान जल्द ही डिफॉल्ट हो जाएगा… 3 हिस्‍सों में बंट जाएगा, हिन्दुस्तान के पास है बलूचिस्तान को अलग करने की योजना

NATIONAL


पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ यानी पीटीआई के प्रमुख और पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने पाकिस्तान के एक निजी न्यूज़ चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा है कि सेना ने सही फ़ैसला नहीं लिया तो पाकिस्तान तीन हिस्सों में बँट जाएगा.
इमरान ख़ान ने कहा कि पाकिस्तान ख़ुदकुशी की तरफ़ बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि अगर सही फ़ैसला नहीं लिया गया तो पाकिस्तान जल्द ही डिफॉल्ट हो जाएगा.
इमरान ख़ान से पूछा गया कि भविष्य को लेकर उनकी रणनीति क्या है? इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ”मुझे अब क्या चाहिए? मुझे तो अल्लाह को जो कुछ देना था, दे चुका है. असल में ये पाकिस्तान का मसला है. अगर सेना इस वक़्त सही फ़ैसला नहीं करेगी तो वह ख़ुद पहले तबाह होगी. मैं यह लिखित में दे सकता हूँ. ये जब से आए हैं, रुपया गिर रहा है, शेयर बाज़ार गिर रहा है, चीज़ें महंगी हो रही हैं. डिफॉल्टर होने की ओर पाकिस्तान बढ़ रहा है.”
”अगर हम डिफॉल्ट करेंगे तो इसका मतलब यह हुआ कि हम दिवालिया होने की ओर जाएंगे. सबसे बड़ी संस्था पाकिस्तानी सेना है और वही प्रभावित होगी. जब फौज हिट होगी तो उसके बाद हमसे सबसे बड़ी छूट ली जाएगी जो यूक्रेन से ली गई थी. हमें परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए मजबूर किया जाएगा.”
”हम एकमात्र इस्लामिक मुल्क हैं, जिसके पास परमाणु प्रतिरोधक क्षमता है. जब यह शक्ति हमारी चली जाएगी तब क्या होगा. मैं आपको आज कहता हूँ कि पाकिस्तान के तीन हिस्से होंगे. आप हिन्दुस्तान के थिंक टैंक में देख लें, उनके पास बलूचिस्तान को अलग करने की योजना है. इनकी योजना बनी हुई है. इस बार सही फ़ैसले नहीं किए जाएंगे तो मुल्क ख़ुदकुशी की ओर बढ़ेगा. मैं इसीलिए ज़ोर लगा रहा हूँ.”
इमरान ख़ान के पाकिस्तान के तीन हिस्सों में बँटने वाले बयान की आलोचना हो रही है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ तुर्की के दौरे पर हैं. उन्होंने ट्वीट कर इमरान ख़ान के बयान की आलोचना की है. अपने ट्वीट में शहबाज़ शरीफ़ ने लिखा है, ”मैं तुर्की में समझौते कर रहा हूँ और दूसरी ओर इमरान नियाज़ी देश के ख़िलाफ़ धमकी दे रहे हैं. इससे पता चलता है कि नियाज़ी किसी ज़िम्मेदारी वाले पद पर रहने के क़ाबिल नहीं हैं. उनके हालिया इंटरव्यू से साफ़ है. आप अपनी राजनीति कीजिए लेकिन हदें पार मत कीजिए और न ही पाकिस्तान को तोड़ने की बात कीजिए.”
इमरान ख़ान ने कहा है कि अगर जल्द से जल्द चुनाव का एलान नहीं होता है तो मुल्क में गृहयुद्ध छिड़ जाएगा.
इमरान ख़ान ने अपने आज़ादी मार्च में जुड़ी भीड़ का ज़िक्र करते हुए बोल न्यूज़ को दिए इंटरव्यू में कहा, “एक मुल्क के लिए इससे बड़ी ख़ुशी की बात नहीं हो सकती है कि सारी कौम जाग जाए. ये जो बोतल से जिन्न निकला है ये वापस नहीं जाएगा.”
”अब आप संवैधानिक रास्ते बंद कर देंगे तो मुल्क गृह युद्ध की ओर बढ़ जाएगा.” इस दौरान इमरान ख़ान ने ये भी कहा कि उनकी सरकार शुरू से ही कमज़ोर थी और इसलिए उन्हें गठबंधन करना पड़ा. उन्होंने कहा कि उनके हाथ बंधे थे.
-एजेंसियां

Dr. Bhanu Pratap Singh