गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, ITBP जवानों के रहते चीन LAC पर कुछ नहीं कर सकता

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, ITBP जवानों के रहते चीन LAC पर कुछ नहीं कर सकता

EXCLUSIVE

 

चीनी सैनिकों के साथ तवांग में हुई भारतीय सेना की झड़प पर अमित शाह का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि ITBP के जवानों के रहते हुए मुझे यह सोचने की जरूरत नहीं की चीन LAC पर कुछ कर सकता है। ITBP के आवासीय एवं गैर आवासीय परिसर के उद्घाटन समारोह में गृह मंत्री अमित शाह ने ये बात कही।

एक इंच जमीन नहीं ले सकता कोई

शाह ने कहा कि ITBP सबसे दुर्गम क्षेत्र में काम करने वाला हमारा सुरक्षा बल है। उन्होंने कहा कि हम कल्पना ही नहीं कर सकते कि माइनस 42 डिग्री सेल्सियस तापमान में देश की सीमाओं की सुरक्षा करना कितना दृढ़ मनोबल होता है। शाह ने कहा कि जब हमारे ITBP जवान सीमा पर तैनात होते हैं तो किसी की भी हिम्मत नहीं है कि भारत की एक भी इंच का भी अतिक्रमण कर पाए।

विकास यात्रा में कानून-व्यवस्था अहम

आईटीबीपी के समारोह में गृह मंत्री ने कहा कि भारत की विकास यात्रा में कानून-व्यवस्था का अच्छा होना अहम है और BPR&D के अंतर्गत इसका रिसर्च बहुत अच्छे तरीके से हो ऐसे कुछ बदलाव हमने 3 साल में किए हैं जो अब परिणाम भी देने लगे हैं।

ITBP जवानों को हिमवीर कहना, पद्म विभूषण से बड़ा सम्मान

गृह मंत्री ने कहा कि भारत-चीन सीमा पर हमारे आईटीबीपी के जवान पहरा दे रहे हैं तो किसी बात की कोई चिंता नहीं है। शाह ने कहा कि ITBP के जवानों की बहादुरी जगजाहिर है और इसलिए ही लोग उन्हें ‘हिमवीर’ कहते हैं, जो मेरे लिहाज से पद्म श्री और पद्म विभूषण से भी बड़ा है।

Dr. Bhanu Pratap Singh