अब बच्चे भी कार या ट्रक-ट्रैक्टर नहीं, बाबा का बुलडोजर मांगते हैं

अब बच्चे भी कार या ट्रक-ट्रैक्टर नहीं, बाबा का बुलडोजर मांगते हैं

BUSINESS


पिछले एक पखवाड़े में बुलडोजर की डिमांड जबरदस्त बढ़ी है। अब बच्चे कार या ट्रक-ट्रैक्टर नहीं, बल्कि योगी बाबा का बुलडोजर मांगते हैं। यही नहीं, बच्चे वैसा बुलडोजर चाहते हैं जो 360 डिग्री घूमे, चले, आवाज करे साथ ही तोड़ फोड़ भी करे। इसी हिसाब से खिलौने के निर्माता भी नए नए मॉडल बनाने लगे हैं।
बच्चों में भी बुलडोजर का क्रेज
गाजियाबाद के विभिन्न इलाकों में लगने वाले साप्ताहिक बाजार में खिलौना बेचने वाले राम आसरे बताते हैं कि पहले शहरी पृष्ठभूमि के बच्चों की पसंद कार या ट्रक के मॉडल वाले खिलौने होते थे। ग्रामीण पृष्ठभूमि वाले बच्चे ट्रैक्टर के मॉडल को पसंद करते थे। अब इनकी पसंद बदल रही है। ये कार, ट्रक या ट्रैक्टर नहीं मांग कर बुलडोजर मांगते हैं। बुलडोजर में भी वैसे खिलौने मांगते हैं जो प्रशासन कार्रवाई के दौरान उपयोग करता है।
बुलडोजर के तरह-तरह के मॉडल
बच्चों की बदलती पसंदगी का असर अब खिलौना बाजार पर भी दिख रहा है। बच्चे बुलडोजर के खिलौनों के प्रति आकर्षित हुए हैं तो बाजार में बुलडोजर की सेल से लेकर मैन्यूफैक्चरिंग भी बढ़ी है। टॉय जोन के संजय मेहंदीरत्ता ने बताया कि वह बुलडोजर के 17 मॉडल तैयार करते हैं। इस बीच येलो बुल्डोजर की डिमांड में तेजी आई है। पहले एक दिन में 700 पीस तैयार करते थे, अब 1,000 पीस बनाने पड़ रहे हैं।तब भी डिमांड पूरा नहीं हो पा रहा है।
50 रुपये से 2,000 रुपये तक के बुलडोजर
बाजार में बुलडोजर से जुड़े हर तरह के खिलौने बिक रहे हैं। गरीबों के लिए यह 50 रुपये में भी उपलब्ध है। अमीर परिवार के बच्चों के लिए यह फैंसी डिब्बों में बंद होकर बिक रहा है। इसकी कीमत 500 से 700 रुपये के बीच है। महंगे बुलडोजर की कीमत 2000 रुपये है, जिस पर बच्चे राइड भी कर सकते हैं। खिलौना बनाने वालों का कहना है कि बुलडोजर बनाने में जो प्लास्टिक का यूज होता है, उसका रॉ मैटेरियल महंगा हो गया है। उसकी पैकिंग में जो गत्ते का यूज होता है, वह भी महंगा हो गया है। लोहे की कीमत आसमान पर है ही।
तरह-तरह के बुलडोजर
असल में बुलडोजर के उतने मॉडल नहीं होंगे, जितने तरह के बुलडोजर खिलौने के तौर पर बन रहे हैं। खिलौने के कई बुलडोजर ऐसे में जो 360 डिग्री पर घूम जाते हैं। इन्हें बच्चे धक्का देकर भी चलाते हैं। कुछ में चाभी भी भरते हैं। बुल्डोजर के साथ डंपर के खिलौने और ट्रैक्टर को भी छोटे बच्चे पसंद कर रहे हैं। ये देखने में खूबसूरत होते हैं। बच्चे भी जानना चाहते हैं कि बुल्डोजर किस तरह काम करता है? बाजार में ऐसे महंगे बुल्डोजर भी आते हैं, जिन पर बच्चे राइड भी कर सकते हैं।
बीते 15 दिनों से हो रही ज्यादा सेल
प्रकाश नोवल्टीज के योगेश कुमार गुप्ता बताते हैं कि आज कल बच्चों में बुलडोजर खिलौने का शौक चढ़ा हुआ है। छोटे-छोटे बच्चे शॉप पर आकर बुलडोजर की मांग कर रहे हैं। दुकान में कई तरह के खिलौने हैं। प्राइस और क्वालिटी के हिसाब से बुलडोजर के फंक्शन भी हैं। अभी चीन से खिलौनों का इंपोर्ट नहीं हो रहा है, लिहाजा सप्लाई में थोड़ी दिक्कत है। देशी फैक्ट्री डिमांड पूरी नहीं कर पा रहे हैं। उनके मुताबिक कमला नगर मार्केट में 300 रुपये से 2000 रुपये तक के बुल्डोजर हैं। गुप्ता का कहना है कि बुलडोजर पहले भी बिकते थे, लेकिन बीते 15 दिनों में ज्यादा सेल हो रही है। हमने देखा कि अब तो बीजेपी के नेता भी एक-दूसरे को भेंट में बुलडोजर का मॉडल ही दे रहे हैं।
-एजेंसियां

Dr. Bhanu Pratap Singh