नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा दिया

नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा दिया

POLITICS


पंजाब में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने इस्तीफ़ा दे दिया है. इस्तीफ़े की चिट्ठी उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट की है.
उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को संबोधित करते हुए लिखा है, “मैं अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा देता हूं.”
इससे पहले पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद सोनिया गांधी ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्षों से इस्तीफ़ा मांगा था.
कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरेजावाला ने ट्वीट कर कहा था, “कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर के पीसीसी अध्यक्षों से कहा है कि वे पीसीसी (प्रदेश कांग्रेस कमेटी) के पुनर्गठन के लिए अपना इस्तीफ़ा दें.”
सोनिया गांधी के कहने के बाद नवजोत सिंह सिद्धू के अलावा उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल भी अपना इस्तीफ़ा दे चुके है.
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) की गोवा इकाई के प्रभारी दिनेश गुंडू राव ने पीटीआई को बताया था कि गिरीश चोडनकर ने एआईसीसी को अपना इस्तीफ़ा भेज दिया है. गिरीश चोडनकर गोवा कांग्रेस के अध्यक्ष थे.
पंजाब, गोवा और उत्तराखंड ऐसे राज्य हैं जहां कांग्रेस की जमीन मजबूत थी लेकिन पार्टी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई. पंजाब में सिद्धू और चरणजीत चन्नी की आपसी लड़ाई भी हार की एक वजह बनी.
वहीं, उत्तर प्रदेश में प्रियंका गांधी ने चुनाव की कमान संभाली लेकिन नतीजे पक्ष में नहीं आए. 403 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस सिर्फ़ दो ही सीट पर जीत दर्ज़ कर सकी.
-एजेंसियां