राजकुमार जैन और सुनील कुमार जैन बने ‘कोविड योद्धा’, बनाया ये प्लान

राजकुमार जैन और सुनील कुमार जैन बने ‘कोविड योद्धा’, बनाया ये प्लान

NATIONAL REGIONAL

Agra (Uttar Pradesh, India)। वैश्विक महामारी कोविड-19 का कोई इलाज नहीं है। इस समय बचाव ही इलाज है। बचाव के तीन हथियार हैं- मास्क, सेनीटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग। आगरा विकास मंच ने तीनों मोर्चों पर लम्बी लड़ाई की तैयारी कर ली है। कोविड-19 का खतरा टल जाने के बाद भी अगले कई माह तक इसी तरह चलेगा। इसे देखते हुए आगरा विकास मंच ने मास्क और सेनीटाइजर्स का उत्पादन बढ़ा दिया है। निःशुल्क वितरण चल ही रहा है। आज से सोशल डिस्टेंसिंग का अभियान भी शुरू कर दिया है। आगरा विकास मंच के अध्यक्ष राजुकमार जैन और संयोजक सुनील कुमार जैन कोविड योद्धा बनकर उभरे हैं।

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को सनीटाइजर्स और मास्क भेंट करते हुए आगरा विकास मंच के कार्यकर्ता


सेनीटाइजेशन अभियान चल रहा
मंच के अध्यक्ष राजकुमार जैन ने बताया कि कोरोनावायरस का प्रसार रोकने के लिए आगरा में लॉकडाउन वाले दिन से ही आगरा विकास मंच का सेवा कार्य भी जारी है। सोशल डिस्टेंसिंग बनाने के लिए दुकानों के सामने घेरे बनाने का अभियान शुरू किया गया है। कोरोना से बचाव में सोशल डिस्टेंसिंग की महती भूमिका है। श्री जैन ने बताया कि सेनीटाइजेशन का अभियान भी चल रहा है। आज आगरा कैंट, रामस्वरूप कॉलोनी, अमर विहार, नामनेर, एसआर हॉस्पिटल को सेनीटाइज किया गया। जहां से भी सेनीटाइजेशन की मांग आती है, उसे पूरा किया जा रहा है।


दुकानों के सामने गोल घेरे बनवाए ताकि सामाजिक दूरी का पालन हो सके।


लम्बी लड़ाई की तैयारी
संयोजक सुनील कुमार जैन और अरविन्द शर्मा गुड्डू ने बताया कि आगरा विकास मंच के अध्यक्ष राजकुमार जैन के नेतृत्व में पहली संस्था है, जिसने भविष्य को ध्यान में रखत हुए काम शुरू किया है। मास्क, सेनीटाइजेशन और सोशल डिस्टेसिंग ही कोरोना से बचाएगा। साबुन से हाथ धोना ठीक है, लेकिन यह घर में रहने पर ही संभव है। पानी की बर्बादी हो रही है सो अलग। अगर घर से बाहर हैं तो सेनीटाइजर ही काम आएगा। मास्क तो स्थाई रूप से लगाना ही है। इसी कारण मंच ने मास्क और सेनीटाइजर्स का स्वयं उत्पादन शुरू किया है, ताकि भविष्य में कोई समस्या न आए। मास्क की मांग को देखते हुए स्कूल जंक्शन यूनिवर्स हट में भी उत्पादन शुरू कर दिया गया है।

सब्जी विक्रेताओं को भी मास्क वितरित किए ताकि संक्रमण न फैले।


वितरित कर रहे मास्क और सेनीटाइजर्स
उन्होंने बताया कि अपर जिलाधिकारी वित्त को मास्क और सेनीटाइजर्स दिए गए, ताकि प्रशासनिक अधिकारी सुरक्षित रह सकें। सिटी मजिस्ट्रेट के आग्रह पर सब्जी मंडी में 500 से अधिक मास्क वितरित किए गए। सब्जी विक्रेता मास्क पहनकर खुश नजर आए। कल भी 500 से अधिक मास्क सब्जी मंडी में वितरित किए जाएंगे। आगरा विकास मंच एवं महावीर सेवा संगठन के विमल जैन और राहुल वैद्य ने लेडी लॉयल हॉस्पिटल की डॉ. रंजू राकेश अग्रवाल को सेनीटाइजर्स दिए।


सोशल डिस्टेंसिंग का अभियान शुरू
श्री जैन ने बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अभी से करना होगा, जो आगे भी जारी रहेगा। इसी कारण मंच ने सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने का भी अभियान शुरू कर दिया है। बोदला, शाहगंज, प्रतापनगर, जगदीशपुरा, लोहामंडी, जयपुर हाउस में दवा और जरूरी वस्तुओं की दुकानों के सामने गोले चार-चार फुट की दूरी पर बनवाए गए हैं। इसका उद्देश्य सोशल डिस्टेंसिंग बनाना है। दुकानदारों और आम जनता ने इसकी काफा सराहना की। लोगों ने कहा कि बिना गोले के सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पाता है। गोले बन जाने के कारण आज सोशल डिस्टेंसिंग का शत प्रतिशत पालन हुआ।

आगरा विकास मंच एवं महावीर सेवा संगठन के विमल जैन और राहुल वैद्य लेडी लॉयल हॉस्पिटल में डॉक्टर रंजू राकेश अग्रवाल को सेनिटाइजर्स की शीशी एवं मास्क भेंट करते हुए।

वितरण किया
आगरा विकास मंच के प्रवक्ता संदेश जैन एवं सुशील जैन ने बताया कि मुख्य संरक्षक डॉ. आरएस पारीक के निर्देशन में कार्य चल रहा है। जैन दादाबाड़ी शाहगंज में भोजन के 1000 पैकेट तैयार किए गए। सुशील जैन, बृजेंद्र लोढ़ा एवं विनय वागचर ने थाना लोहामंडी को दिए। वहीं से वितरण किया गया। प्रशासन के सहयोग से दहतोरा में खाद्यान्न वितरण किया गया। आज के अभियान में डॉ. सुनील शर्मा, सुशील जैन, डॉ. विजय कत्याल, महेन्द्र जैन, हेमंत भोजवानी, महावीर जैन सेवा संगठन के निखिल जैन, विमल जैन का सराहनीय योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *