यूपी के 15 जिलों में हॉटस्पॉट पूरी तरह सील, कई प्रतिबंध, पढ़िए सरकार का आदेश

यूपी के 15 जिलों में हॉटस्पॉट पूरी तरह सील, कई प्रतिबंध, पढ़िए सरकार का आदेश

NATIONAL PRESS RELEASE REGIONAL

लखनऊ (उत्तर प्रदेश की राजधानी कोरोनावायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने अधिक संक्रमितों जिलों को बुधवार रात 12 बजे से 13 अप्रैल तक सील करने का फैसला किया है। इसमें भी उन क्षेत्रों में किसी को भी बाहर निकलने की इजाजत नहीं रहेगी जहां पर संक्रमण अधिक है। सभी जगह पर कर्फ़्यू जैसी हालत रहेगी। कोई  भी बाहर नहीं निकल सकेगा। अब उत्तर प्रदेश में कोई भी 30 अप्रैल तक बिना मास्क के बाहर नहीं निकल सकेगा। 31 मई तक कोई बैंक किसी किसान को नोटिस नहीं जारी करेगा। किसी भी वाहन को जिलों में बिना पास के प्रवेश नहीं मिलेगा।

इन जिलों पर आदेश लागू

आगरा, लखनऊ, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, फिरोजाबाद, सहारनपुर, महाराजगंज, सीतापुर, बुलंदशहर, वाराणसी, शामनी, मेरठ, कानपुर नगर, बरेली, बस्ती जिले भी शामिल हैं। इन जिलों मे हॉटस्पॉट में 100 प्रतिशत सील होगो। आगरा में ऐसे 22 स्थान हैं। गाजियाबाद में 13, गौतमबुद्ध नगर में 22, लखनऊ में 8, बुलंदशहर में तीन, बरेली में 1 हॉटस्पॉट है। इसी के साथ यह भी आदेश दिया गया है कि 30 अप्रैल तक कोई भी बिना मास्क लगाए अपने घरों से बाहर नहीं निकल सकेगा।

अभी 13 अप्रैल तक व्यवस्था

यूपी के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी का कहना है कि 15 जिलों को पूरी तरह सील नहीं किया जाएगा। जहां संक्रमित मरीज ज्यादा हैं, उन्हें हॉट स्पॉट के रूप में चिन्हित कर उन्हें सील किया जाएगा। यह पाबंदी फिलहाल 13 अप्रैल तक के लिए की जा रही है। हर दिन समीक्षा होगी। 14 अप्रेल को सम्पूर्ण लॉकडाउन पर फैसला होने के बाद तय होगा कि सील की अवधि बढ़ेगी या नहीं।

जिलों को सील करने के संबंध में उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव का आदेश

खाना बांटने के नाम पर घूम रहे लोग

उन्होंने कहा कि सरकार कोई भी अवसर लेना नहीं चाहती। हमने संक्रमितों की संख्या देखने के बाद एहतियातन यह सोचा है। लॉक डाउन में लापरवाही बरतने की रिपोर्ट के बाद ये फैसला लिया गया है। इसी को देखते हुए सरकार ने पास रद किये थे। लोग खाना बांटने के नाम पर सड़कों पर निकल रहे थे। कल रात नोएडा के स्लम एरिया में संदिग्ध पकड़े जाने के बाद सरकार को यह लगा कि मामला बिगड़ने लगा है। हॉटस्पॉट वाले क्षेत्र के निवासियों को जरूरी सामान होम डिलीवरी से दिया जाएगा।

15 जिलों में केवल हॉटस्पॉट ही 15 अप्रैल तक पूरी तरह से होंगे सील

अपर मुख्य सचिव गृह तथा सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि 15 जिलों में केवल हॉटस्पॉट ही पूरी तरह से सील होंगे। वह छह जिले जिनमें ज्यादा केस है उन जिलों के हॉटस्पॉट को 15 अप्रैल तक सील किया जाएगा। इन सभी जिलों में आज शाम पांच बजे तक हॉटस्पॉट फाइनल कर लिया जाएगा। जिलाधिकारी अपने काम में लगे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *