भगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याणक महोत्सव पर दान की धूम, पढ़िए क्या हो रहा

भगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याणक महोत्सव पर दान की धूम, पढ़िए क्या हो रहा

NATIONAL REGIONAL

-महोत्सव पर व्यय होने वाली संपूर्ण राशि लॉकडाउन के कारण पीड़ितों की सेवा में अर्पित

-स्व.अशोक जैन सीए ने जैन समाज को किया था एकजुट, अभियान जारी हैः निहाल सिंह जैन

आगरा। जैन श्वेताम्बर मूर्तिपूजक श्रीसंघ के अध्यक्ष राजकुमार जैन ने बताया कि इस बार भगवान महावीर स्वामी का जन्म कल्याणक महोत्सव अनोखे ढंग से मनाया जा रहा है। श्रीसंघ ने महोत्सव पर व्यय की जाने वाली राशि कोविड-19 और लॉकडाउन के कारण पीड़ितों की सेवा में अर्पित कर दी है। दूसरे दिन भी रक्तदान, भोजन दान, अन्न दान, पशुओं को चारा दान और पक्षियों को चुग्गा दान किया गया। इसके बाद भी हमारा यह मानना है कि किसी पर उपकार नहीं बल्कि भगवान महावीर के सिद्धातों की अनुपालना कर रहे हैं।

रक्तदान

भगवान महावारी स्वामी का जन्मकल्याण 6 अप्रैल को है, लेकिन समारोह तीन अप्रैल से शुरू हो गया है। तीन अप्रैल को भी जैन श्वेताम्बर मूर्तिपूजक श्रीसंघ ने आगरा विकास मंच, जीवन रक्षक सोसाइटी, महावीर सेवा संगठन के साथ रक्तदान शिविर लगाया। शिविर का शुभारंभ श्रीसंघ के कमलचंद जैन और महावीर सेवा संगठन के अजीत कुमार जैन ने भगवान महावीर स्वामी और महान समाजसेवी व आगरा विकास मंच के संस्थापक अध्यक्ष स्व. अशोक जैन सीए के चित्र पर माल्यार्पण करके किया गया। संयोजक सुनील कुमार जैन ने बताया कि विनय वागचर, मनीष गादिया, सोनू गादिया, राहुल ललवानी, ललित वागचर, अजीत जैन, अमृत लोढ़ा, अखिल जैन समेत 20 लोगों ने रक्तदान किया। रक्तदान शिविर की व्यवस्थाएं अतिन जैन, निखिल जैन व सुशील जैन ने संभालीं।

भोजनदान, अन्नदान, चारादान और चुग्गादान

इसके अलावा जय जिनेन्द्र महिला संगठन द्वारा मूक बंदरों और श्वानों को भोजन कराया गया। रामलाल आश्रम के सहयोग से गायों को चारा खिलाया गया। महावीर सेवा संगठन द्वारा प्रशासन के सहयोग से खाद्यान्न के 200 पैकेट मलिन बस्तियों में वितरित किए गए। श्वेताम्बर जैन मूर्तिपूजक संघ के अध्यक्ष राजकुमार जैन ने बताया कि जैन दादाबाड़ी से भोजन के 500 पैकेट शाहगंज थाने के माध्यम से वितरित किए गए। जैन दादाबाड़ी में पक्षियों को यूं तो रोज ही दाना डाला जाता है, लेकिन आज कुछ और ही बात थी। जैन समाज की इस दान प्रवृत्ति की हर ओर सराहना की जा रही है।

अशोक जैन सीए की समाज को देन
श्वेताम्बर समाज के मुख्य संरक्षक और पूर्व सांसद निहाल सिंह जैन ने बताया कि स्व. अशोक जैन सीए ने महावीर जयंती पर ही जैन समाज को एकजुट करके सकल जैन समाज का गठन किया था। आगरा में एक इतिहास बनाया था। आगरा में सभी पंथ एक झंडे के नीचे हैं। खुशी की बात है कि स्व. अशोक जैन सीए के भ्राता राजुकमार जैन और सुनील कुमार जैन इस अभियान को आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भगवान महावीर स्वामी की कृपा से आगरा कोविड-19 के संकट से जल्दी ही उबर जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *