यूपी के गांव-गांव में महिला कोरोना योद्धा तैनात, कर रहीं ये काम

यूपी के गांव-गांव में महिला कोरोना योद्धा तैनात, कर रहीं ये काम

NATIONAL REGIONAL

Hathrs (Uttar Pradesh, India) उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के बारे में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्रों में घर-घर जाकर लोगों को जागरूक कर रही हैं। साथ ही कोरोना से बचाव के उपाय बताते हुए घरों के अंदर रहने की सलाह दे रही हैं।

गांव-गांव संदेश
जनपद के अलग-अलग क्षेत्रों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा लोगों को घर के अंदर रहने, बार-बार साबुन -पानी से हाथ धोने, एक-दूसरे से दूरी बनाए रखने, एक स्थान पर एकत्र न होने, हाथ न मिलाने, तेज बुखार, खांसी आने पर चिकित्सक से सम्पर्क करने, मास्क, अंगोछा, तौलिया का प्रयोग करने जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां लोगों तक पोस्टर आदि के माध्यम से कार्यकर्ता पंहुचा रहीं हैं। दयानतपुर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रेनू रावत बताती हैं कि वह गांव में सोशल डिस्टेंसिंग, बार- बार साबुन से हाथ धोने आदि के बारे में बच्चों, महिलाओं, बुजुर्गो सभी को बता रहीं है। उन्होंने अपने हाथ से पोस्टर बनाकर घरों व दुकानों पर लगाए हैं।          

हाथरस के गांव दयानतपुर में पोस्टर चिपकाती आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता

पोस्टर चिपकाए जा रहे
बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) सासनी राहुल वर्मा ने बताया आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता रेनू रावत द्वारा अपने हाथ से बनाए गए कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता के पोस्टर गांव की दुकान एवं घरों पर चिपकाए जा रहे हैं। साथ ही लोगों को इससे बचाव के बारे में भी वह समझा रहीं है। जिला कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ) डीके सिंह ने बताया जनपद में कई आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा इस तरह का अभियान चलाया जा रहा है। लगभग सभी परियोजनाओं में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ द्वारा कार्य किया जा रहा है।

घर-घर पहुंचा रहीं सन्देश
– एक-दूसरे से एक मीटर की दूरी बनाये रखें
– खांसते-छींकते समय रूमाल या टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें।
– टिश्यू पेपर को बंद डस्टबिन में ही फेंकें।
– कोरोना वायरस से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए प्रदेश सरकार के हेल्पलाइन नंबर 18001805145 पर संपर्क करें । केंद्रीय हेल्पलाइन नंबर 91-11-23978046 पर भी फोन कर सकते हैं।
– लॉक डाउन का पालन करें और घर पर ही रहें।
– न ही किसी के घर जाएँ और न ही किसी को अपने घर पर आमंत्रित करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *